Logo
ब्रेकिंग
ले*वी के लिए ठेकेदारों को धम*की देने वाले पांडे गिरोह के चार अपरा*धी गिर*फ्तार रामगढ़ पुलिस ने लेवी के लिए हमले की योजना बना रहे मुखलाल गंझु को हथियार के साथ किया गिरफ्तार बालू खनिज के अवैध खनन व परिवहन पर 1 हाईवा वाहन को किया गया जब्त, प्राथमिकी दर्ज। जरुरतमंदों व गरीबो के लिए 31 अगस्त से शुरू होगा "खाना बैंक" इनलैंड पॉवर लिमिटेड ने कई विद्यालय को दिए वॉटर प्यूरीफायर, सेनेटरी पैड व लगाए पौधे Congress प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश का जिला अध्यक्ष जोया परवीन ने किया स्वागत Kids world स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ धूमधाम से मनाया गया श्री कृष्ण जन्माष्टमी कलर बेल्ट कराटे ग्रेडेशन के दौरान प्रतिभागियों ने कराटे के तकनीकों का प्रदर्शन किया! सांसद मनीष जायसवाल ने मंडईखुर्द वासियों से किया वादा निभाया Royal mens parlour का बरकाकाना मार्केट कांप्लेक्स में हुआ उद्घाटन!

भुवनेश्वर ‘स्विंग’ कुमार के नाम दर्ज हैं ये तीन रिकॉर्ड, कोई भारतीय नहीं कर पाया ऐसा

नई दिल्ली। Happy Birthday Bhuvneshwar Kumar: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार फिलहाल चोट के कारण भारतीय टीम से बाहर हैं। अगर उनको भुवनेश्वर ‘स्विंग’ कुमार नाम दिया जाए तो गलत नहीं होगा, क्योंकि वे गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने में सबसे माहिर हैं। सैकड़ों विकेट वे अपनी तेज स्विंग गेंदों से निकाल चुके हैं, लेकिन बीते कुछ समय से वे चोटों से जूझ रहे हैं। हालांकि, उनके जन्मदिन के मौके पर आपको हम उनके नाम दर्ज तीन बड़े रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं।

5 फरवरी 1990 को उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में जन्मे भुवनेश्वर कुमार आज यानी शुक्रवार 5 फरवरी 2021 को 31 साल के हो गए हैं। 175 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच देश के लिए खेलने वाले भुवनेश्वर कुमार ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। आज उन्हीं रिकॉर्ड्स के बारे में हम उनके जन्मदिन पर बताने जा रहे हैं, जिसमें उनके द्वारा सचिन तेंदुलकर को शून्य पर आउट करने का रिकॉर्ड भी है। इसके अलावा कई और रिकॉर्ड वे भारत के लिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बना चुके हैं।

सचिन को किया शून्य पर आउट

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने सैकड़ों घरेलू मैच खेले हैं, लेकिन वे फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सिर्फ एक बार शून्य पर आउट हुए हैं। सचिन जिस गेंदबाज के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैच में शून्य पर आउट हुए हैं, वो कोई और नहीं, बल्कि भुवनेश्वर कुमार ही हैं, जिनके नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है। भुवी अकेले ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सचिन को शून्य पर आउट किया है।

5 विकेट हॉल और IPL में जलवा

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भारत के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक पारी में कम से कम 5 विकेट लिए हैं। उनसे पहले किसी भी गेंदबाज ने तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट हॉल अपने नाम नहीं किया है। इसके अलावा वे इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल में दो बार पर्पल कैप विनर रहे हैं। कोई भी भारतीय गेंदबाज एक से ज्यादा बार आइपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने में सफल नहीं रहा है।

भुवी का करियर

भुवनेश्वर कुमार ने अब तक 21 टेस्ट, 114 वनडे और 43 टी20 इंटरनेशनल मैच देश के लिए खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार ने 63 विकेट अपने नाम किए हैं, जबकि वनडे क्रिकेट में वे 132 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वे 41 विकेट चटका चुके हैं। 136 विकेट उन्होंने आइपीएल के 121 मैचों में चटकाए हैं।