Logo
ब्रेकिंग
Income tax raid फर्नीचर व गद्दे में थीं नोटों की गड्डियां, यहां IT वालो को मिली अरबों की संपत्ति! बाइक चोरी करने वाले impossible गैंग का भंडाफोड़, पांच अपरा'धी गिरफ्तार।। रामगढ़ की बेटी महिमा को पत्रकारिता में अच्छा प्रदर्शन के लिए किया गया सम्मानित Bjp प्रत्याशी ढुल्लु महतो के समर्थन में विधायक सरयू राय के विरुद्ध गोलबंद हूआ झारखंड वैश्य समाज l हजारीबाग लोकसभा इंडिया प्रत्याशी जेपी पटेल ने किया मां छिनमस्तिका की पूजा अर्चना l गांजा तस्कर के साथ मोटासाइकिल चोर को रामगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l

Aadhaar को IRCTC खाते से कैसे करें लिंक, जानिए ये आसान तरीका

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के जरिये टिकट बुक करने वाले यात्री IRCTC की वेबसाइट और ऐप के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट बुक करने वाले यात्रियों को एक स्पेसिफिक स्टेटस दिया जाता है, जैसे प्रतीक्षा (WL), RAC (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) और कन्फर्म बर्थ। टिकट बुक हो जाने पर ग्राहक को एक SMS मिलता है, जिसमें पीएनआर (यात्री नाम रिकॉर्ड), टिकट की स्थिति और किराया के बारे में जानकारी होती है। IRCTC अकाउंट को Aadhaar के माध्यम से सत्यापित किया जाता है। अगर आपके आधार नंबर को IRCTC अकाउंट से लिंक करना है तो इसके कुछ तरीके जिन्हें हम बता रहे हैं।

1: आईआरसीटीसी की आधिकारिक ई-टिकटिंग वेबसाइट – irctc.co.in पर जाएं

2: ‘यूजर आईडी’ और पासवर्ड डालें

3: ‘माई प्रोफाइल टैब’ पर जाएं और ‘आधार केवाईसी’ पर क्लिक करें

4: आधार संख्या जोड़ें और सेंड OTP विकल्प चुनें। OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा

5: OTP दर्ज करें और ‘सत्यापित करें’ विकल्प पर क्लिक करें

6: सबमिट ’विकल्प चुनें। इसके बाद आधार नंबर को वेरीफाई करना होगा

यात्रियों को आधार संख्या से कैसे जोड़े

1: आईआरसीटीसी की आधिकारिक ई-टिकटिंग वेबसाइट पर जाएं

2: ‘यूजर आईडी’ और ‘पासवर्ड’ दर्ज करें

3: प्रोफ़ाइल सेक्शन पर जाएं और ‘मास्टर लिस्ट’ पर क्लिक करें

4: नए यात्रियों से जुड़े डिटेल जैसे कि आधार संख्या, लिंग, जन्म तिथि दर्ज करें

5: अब सबमिट पर क्लिक करें

सत्यापन हो जाने के बाद स्टेटस अपने आप सत्यापित दिखाई देगा।

गौरतलब है कि आप UIDAI वेबसाइट पर होस्ट किए गए आधार प्रमाणीकरण इतिहास सेवा के जरिए कार्डधारक यह जान सकते हैं कि उन्होंने अब तक अपने आधार कार्ड का उपयोग कहां कहां किया है। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अनिवार्य है। एक समय में अधिकतम 50 रिकॉर्ड देखे जा सकते हैं।