Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

जरूरी खबर : Instagram यूजर्स जरूर अपनाएं ये खास टिप्स, नहीं होंगे हैकर्स का शिकार

नई दिल्ली। Instagram दिग्गज सोशल मीडिया ऐप्स में से एक है। आज की तारीख में दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी इस ऐप का इस्तेमाल कर रही है। इस पर आम आदमी से लेकर सेलिब्रिटीस तक के अकाउंट हैं। कई बार ऐसा हुआ है कि हैकर्स ने इंस्टाग्राम पर मौजूद अकाउंट को हैक करने की कोशिश की है, तो दूसरी तरफ फिशिंग अटैक (ऑनलाइन धोखाधड़ी) के जरिए आम लोगों के अकाउंट खाली किए हैं। ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को कैसे सुरक्षित रखा जाएं। इसका जवाब आपको इस खबर में मिलेगा। आज हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकेंगे।

अकाउंट की सुरक्षा के लिए आपको टू-फैक्‍टर ऑथिंटिकेशन को एक्टिवेट रखना चाहिए। इससे आपके अकाउंट को दोहरी सुरक्षा मिलती है। यह वैसी स्थिति में भी आपके अकाउंट को सुरक्षा प्रदान करता है, जब किसी को आपके पासवर्ड की जानकारी होती है। इस तरह केवल आप ही अपने अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं। टू-फैक्‍टर ऑथिंटिकेशन एसएमएस द्वारा भेजे गए कोड से किया जा सकता है या फिर थर्ड-पार्टी ऐप्‍लीकेशन द्वारा (जैसेकि ड्युओ मोबाइल या गूगल ऑथिंटिकेटर)।

अपना अकाउंट सुरक्षित रखने के लिए मजबूत पासवर्ड सेट करें, जिसे कम-से-कम छह अक्षर, अंक और विशेष संकेतों को मिलाकर बनाया गया हो। ऐसा करने से कोई भी आपका पासवर्ड तोड़ नहीं पाएगा।

आपको किसी भी थर्ड पार्टी एप्लिकेशन को दिए गए एक्सेस को रद्द कर देना चाहिए। वे आपकी लॉगिन की जानकारी को एक्‍सपोज कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका इंस्टाग्राम अकाउंट सुरक्षित रहेगा।

इंस्टाग्राम किसी भी यूजर के साथ डायरेक्ट कम्‍यूनिकेट नहीं करता है। इस बात का ध्यान रखें। इंस्टाग्राम की ओर से होने वाली बात चीत ई-मेल के माध्यम से होती है, जिसकी पुष्टि ऐप में जाकर की जा सकती है।

Instagram का शानदार फीचर

बता दें कि इंस्टाग्राम ने दिसंबर 2020 में Vanish Mode लॉन्च किया था। यह फीचर व्हाट्सएप के डिस-एपियरिंग फीचर की तरह काम करता है। Vanish Mode में भेजा गया मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा

साथ ही यूजर्स Vnish मोड में भेजे गए मैसेज को फॉरवर्ड और उसे कोट करके रिप्लाई नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही यूजर्स को वैनिश मोड में चैट हिस्ट्री भी नहीं मिलेगी। इसके अलावा यदि कोई यूजर वैनिश मोड में किसी मैसेज का स्क्रीनशॉट लेता है, तो उसकी जानकारी नोटिफिकेशन के माध्यम से मैसेज भेजने वाले को मिल जाएगी।