Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी पुलिस अधीक्षक के कार्रवाई से पुलिस महकमा में हड़कंप, चार पुलिस कर्मी Suspend रामगढ़ छावनी फुटबॉल मैदान में लगा हस्तशिल्प मेला अब सिर्फ 06फ़रवरी तक l असामाजिक तत्वों ने देवी देवताओं की मूर्ति को किया क्षतिग्रस्त, गुस्साए ग्रामीणों ने किया सड़क जाम l

अश्विन ने भारतीय धरती पर सबसे ज्यादा विकेट लेने का मामले में हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा, पहली पारी में 5 विकेट लिए

नई दिल्ली। India vs England test series: भारतीय क्रिकेट टीम के सीनियर ऑफ स्पिनर आर अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं। चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में उन्होंने कुल 9 विकेट लिए थे और अब दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने 5 विकेट लिए। इन पांच विकेट की मदद से बतौर भारतीय गेंदबाज आर अश्विन अपनी सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए और उन्होंने हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

आर अश्विन ने तोड़ा हरभजन सिंह का रिकॉर्ड-

भारतीय धरती पर सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भारतीय गेंदबाज के तौर पर आर अश्विन दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में अब तक चार विकेट लेकर उन्होंने भारत में लिए अपने विकेट की संख्या को 267 तक पहुंचा दिया है। उन्होंने हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने भारत में कुल 265 विकेट लिए थे। भारत में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर अनिल कुंबले हैं। कुंबले ने भारत में कुल 350 विकेट लिए थे और वो टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेेने वाले खिलाड़ी भी हैं।

भारत में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 भारतीय बल्लेबाज-

350 विकेट- अनिल कुंबले

268 विकेट- आर अश्विन

265 विकेट- हरभजन सिंह

219 विकेट- कपिल देव

157 विकेट- रवींद्र जडेजा

आर अश्विन ने 5 विकेट लिए

अश्विन ने दूसरी पारी में घातक गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लिए और इंग्लैंड को 134 रन पर ऑल आउट करने में बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने 23.5 ओवर में 43 रन देकर 5 विकेट चटकाए। अश्विन ने सिब्ले, डेनियल लारेंस, बेन स्टोक्स, ओली स्टोन और स्टुअर्ट ब्रॉड का विकेट लिया। वहीं अश्विन के अलावा इशांत शर्मा व अक्षर पटेल को दो-दो सफलता मिली। कुलदीप यादव को एक भी विकेट नहीं मिला जबकि मो. सिराज को एक सफलता मिली।