Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

Whatsapp को लगा झटका, Telegram को 72 घंटे में मिले 2.5 करोड़ नए यूजर्स

नई दिल्ली। नए साल की शुरुआत Whatsapp के लिए शायद अच्छी नहीं रही, क्योंकि इसकी नई प्राइवेसी पाॅलिसी के कारण यूजर्स अब इससे दूर होते जा रहे हैं। यहां तक कि कंपनी ने हाल में प्राइवेसी पाॅलिसी को लेकर सफाई भी दी थी और यह भी स्पष्ट किया कि यूजर्स के प्राइवेट डाटा पूरी तरह सुरक्षित है। लेकिन फिर भी इसके यूजर्स की संख्या में गिरावट देखी जा रही है। इसके बजाय लोगों के बीच Signal ऐप अपनी जगह बनाने लगा है। इतना ही नहीं Telegram ऐप भी अब यूजर्स केे बीच लोकप्रिय होता जा रहा है और इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 72 घंटों में 2.5 करोड़ नए यूजर्स इसमें ऐड हुए हैं।

Telegram के सीईओ Pavel Durov ने जानकारी शेयर करते हुए बताया है कि Telegram ने 500 मिलियन मासिक एक्टिव यूजर्स की संख्या को पार कर दिया है। Whatsapp की नई प्राइवेसी पाॅलिसी को देखते हुए इस प्लेटफाॅर्म पर 72 घंटों के भीतर दुनियाभर से 2.5 करोड़ नए यूजर्स ऐड हुए हैं। इसमें एशिया से 38 फीसदी, लैटिन अमेरिका से 21 फीसदी और मध्य पूर्व व उत्तरी अफ्रीका से 8 फीसदी यूजर्स शामिल हैं।

Durov ने एक ब्लाॅग पोस्ट में कहा कि ‘यह पिछले साल की तुलना में एक महत्वपूर्ण वृद्धि है, जब हर दिन 1.5 मिलियन नए यूजर्स ने साइन अप किया था। यूजर्स की प्राइवेसी को प्रोटेक्ट करने के हमारे 7 साल के इतिहास के दौरान डाउनलोड में पहली बार इतना उछाल देख गया है। लोग अब फ्री सर्विस के लिए अपना प्राइवेसी का लेन-देन नहीं करना चाहते। न ही वे तकनीकी एकाधिकारियों द्वारा बंधक रहना चाहते हैं।

ऐप एनालिटिक्स फर्म सेंसर टाॅवर के डाटा अनुसार, Signal ऐप ने भारत में 6 जनवरी से 10 जनवरी के बीच 23 लाख से अधिक नए डाउनलोड प्राप्त किए हैं। जबकि इस अवधिक के दौरान Telegram ने 16 लाख से अधिक नए डाउनलोड हासिल किए हैं। इसके अलावा Whatsapp के डाउनलोड की संख्या में 35 प्रतिशत की गिरावट हुई है। 6 जनवरी से 10 जनवरी के बीच व्हाट्सऐप पर केवल 13 लाख नए डाउनलोड मिले हैं।