Logo
ब्रेकिंग
Bjp प्रत्याशी ढुल्लु महतो के समर्थन में विधायक सरयू राय के विरुद्ध गोलबंद हूआ झारखंड वैश्य समाज l हजारीबाग लोकसभा इंडिया प्रत्याशी जेपी पटेल ने किया मां छिनमस्तिका की पूजा अर्चना l गांजा तस्कर के साथ मोटासाइकिल चोर को रामगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार

सर डॉन ब्रेडमैन की डेब्यू टेस्ट कैप इतने करोड़ रुपये में बिकी, कीमत हैरान कर देगी आपको

सिडनी। दुनिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन ने ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व 20 साल तक किया और उन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 52 मैच खेले थे। साल 1928 से लेकर 1948 तक उन्होंने अपनी बल्लेबाजी का जौहर मैदान पर दिखाया और उन्हें दुनिया के बेस्ट क्रिकेटरों में शुमार किया जाता है। अब ब्रेडमैन ने डेब्यू टेस्ट कैप यानी उन्होंने पहले टेस्ट मैच में जो बैगी ग्रीन कैप पहनी थी उसकी नीलामी की गई। इस कैप को ऑस्ट्रेलिया के एक बिजनेस मैन ने 4 लाख 50 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर यानी करीब 2.51 करोड़ रुपये में खरीदा।

क्रिकेट की यादगार चीजों की नीलामी में इस कैप को दूसरी सबसे बड़ी कीमत मिली। इस टोपी को खरीदने के बाद रोड माइक्रोफोन्स के फाउंडर पीटर फ्रीडमैन ने इसे पूरे ऑस्ट्रेलिया में घुमाने का प्लान बनाया है। इस टोपी को ब्रैडमैन ने साल 1928 में अपने डेब्यू टेस्ट मैच में पहना था। नीलामी से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक क्रिकेट से जुड़ी किसी भी चीज के लिए सबसे बड़ी राशि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न के टेस्ट कैप की थी। शेन की टेस्ट कैप इसी साल 10 लाख सात हजार पांच सौ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर यानी लगभग 5.61 करोड़ रुपये में बिकी थी।

टेस्ट क्रिकेट में लगभग 100 की औसत से रन बनाने वाले ब्रेडमैन को 1949 में नाइटहुड की उपाधी से सम्मानित किया गया था। टेस्ट में उनका औसत 99.94 का था जो अब तक एक रिकॉर्ड है। वहीं इस कैप को खरीदने के बाद बिजनेस मैन पीटर फ्रेडमैन ने कहा कि, सर डॉन ब्रेडमैन हमारे देश के महान खिलाड़ी हैं। वो क्रिकेट के मैदान पर सबसे प्रतीभाशाली खिलाड़ी थे साथ ही साथ दुनिया के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में शामिल हैं। मेरे पास इस बैगी ग्रीन कैप के लिए कुछ योजनाएं हैं और पूरे देश की यात्रा के दौरान क्रिकेट फैंस इसे देख पाएंगे। ब्रैडमैन को ये टेस्ट कैप इंग्लैंड के खिलाफ नवंबर 1928 में ब्रिसबेन में टेस्ट डेब्यू से पहले दी गई थी। बाद में उन्होंने 1959 में इसे अपने फैमिली फ्रेंड पीटर डनहैम को गिफ्ट कर दी थी।