Logo
ब्रेकिंग
ले*वी के लिए ठेकेदारों को धम*की देने वाले पांडे गिरोह के चार अपरा*धी गिर*फ्तार रामगढ़ पुलिस ने लेवी के लिए हमले की योजना बना रहे मुखलाल गंझु को हथियार के साथ किया गिरफ्तार बालू खनिज के अवैध खनन व परिवहन पर 1 हाईवा वाहन को किया गया जब्त, प्राथमिकी दर्ज। जरुरतमंदों व गरीबो के लिए 31 अगस्त से शुरू होगा "खाना बैंक" इनलैंड पॉवर लिमिटेड ने कई विद्यालय को दिए वॉटर प्यूरीफायर, सेनेटरी पैड व लगाए पौधे Congress प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश का जिला अध्यक्ष जोया परवीन ने किया स्वागत Kids world स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ धूमधाम से मनाया गया श्री कृष्ण जन्माष्टमी कलर बेल्ट कराटे ग्रेडेशन के दौरान प्रतिभागियों ने कराटे के तकनीकों का प्रदर्शन किया! सांसद मनीष जायसवाल ने मंडईखुर्द वासियों से किया वादा निभाया Royal mens parlour का बरकाकाना मार्केट कांप्लेक्स में हुआ उद्घाटन!

गुरू नानक जी केवल सिखों के नहीं, बल्कि पूरी मानवता के हैं : मनमोहन सिंह

नई दिल्लीः पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुधवार को कहा कि गुरू नानक देव केवल सिखों के नहीं हैं बल्कि वह संपूर्ण मानव जाति के हैं। पूर्व प्रधानमंत्री यहां ‘नेपाल की सिख विरासत’ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे, इसके साथ ही उन्होंने नेपाल से संबंधित सिख विरासत के संबंध में पुस्तक लिखने के लिए नेपाल के पूर्व राजदूत मंजीव पुरी की सराहना की।
सिंह ने कहा कि हमारी सेना में सिखों एवं गोरखा के महत्व से सब भली भांति अवगत हैं लेकिन मुझे नहीं लगता कि विभिन्न लोगों ने दोनों को एक साथ लाने के निहितार्थ पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने कहा, ‘‘राजदूत पुरी ने हमारा ध्यान इतिहास के एक अन्य पहलू की ओर खींचा है। रानी जिंदान की नेपाल की यात्रा के परिणामस्वरूप सिखों का एक छोटा समूह बना, जो नेपाल में ही रहा जिसने मुश्किल परिस्थितियों में भी एक सदी से अधिक समय तक अपना विश्वास बनाए रखा।”

सिंह ने कहा कि भारत-नेपाल संबंध दुनिया में किसी भी देश के बीच सबसे समृद्ध संबंध हैं और यह कहा जा सकता है और दोनों देश प्रकृति, ईश्वर और लोगों के बीच सबसे मजबूत संभव संबंधों से बंधे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि वह इस बात से खुश हैं कि आज लोगों ने इन समृद्ध सभ्यताओं के संबंधों के एक और नए पहलू के बारे में जाना है ।