Logo
ब्रेकिंग
ले*वी के लिए ठेकेदारों को धम*की देने वाले पांडे गिरोह के चार अपरा*धी गिर*फ्तार रामगढ़ पुलिस ने लेवी के लिए हमले की योजना बना रहे मुखलाल गंझु को हथियार के साथ किया गिरफ्तार बालू खनिज के अवैध खनन व परिवहन पर 1 हाईवा वाहन को किया गया जब्त, प्राथमिकी दर्ज। जरुरतमंदों व गरीबो के लिए 31 अगस्त से शुरू होगा "खाना बैंक" इनलैंड पॉवर लिमिटेड ने कई विद्यालय को दिए वॉटर प्यूरीफायर, सेनेटरी पैड व लगाए पौधे Congress प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश का जिला अध्यक्ष जोया परवीन ने किया स्वागत Kids world स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ धूमधाम से मनाया गया श्री कृष्ण जन्माष्टमी कलर बेल्ट कराटे ग्रेडेशन के दौरान प्रतिभागियों ने कराटे के तकनीकों का प्रदर्शन किया! सांसद मनीष जायसवाल ने मंडईखुर्द वासियों से किया वादा निभाया Royal mens parlour का बरकाकाना मार्केट कांप्लेक्स में हुआ उद्घाटन!

कोल्हान में पांच जंगली हाथियों की मौ’ त l जिम्मेदार कौन?

घाटशिला : झारखंड में जंगली हाथियों की करंट लगकर लगातार हो रही मौत को लेकर अब सवाल खड़े होने लगे हैं। मंगलवार को घाटशिला मुसाबनी वन क्षेत्र अंतर्गत ऊपर बांध गांव में करंट लगने से एक साथ पांच हाथियों की मौत हो गई. बताया जाता है कि 33 हजार वोल्ट तार की चपेट आने से हुई पांचों हाथियों की मौत हुई है. ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दे दी. घटना की जानकारी मिलते आसपास के ग्रामीणों की भीड़ घटनास्थल पर जुट गए।

हाथियों की मौत को लेकर इलाके के लोंगों ने कई सवाल भी खड़े किए हैं। लोगों का कहना है कि आखिर बिजली की करंट लगकर पांच हाथियों की मौत हो गई है। इसके लिए कोन जिम्मेदार है। जिला प्रशासन के साथ साथ बिजली विभाग और फारेस्ट डिपार्टमेंट के अधिकारी हाथियों की हुई मौत पर मंथन जरुर कर रहे हैं। लेकिन कई सवाल भी खड़े हो रहे हैं।
जानकारी के अनुसार जंगली हाथियों के इस झुंड में और भी हाथी हैं। इस तरह के अपने झुंड के हाथियों की मौत होने के बाद बचे हाथी जल्दी इलाके से बाहर नहीं जाते हैं। साथ ही साथ अपने साथियों के नजदीक आने की भी कोशिश करते हैं। ऐसे में डर इस बात का भी है कि कहीं और भी जंगली हाथी बिजली की करंट की चपेट में ना आ जाए।
हालांकि डीसी मंजुनाथ भजत्री ने तमाम अधिकारियों को इससे संबंधित दिशानिर्देश दे दिए है। बिजली के तारों को और ऊंचा करने के साथ साथ समुचित सुरक्ष व्यवस्था को दुरुस्त करने काभी निर्देश दिया है। बाकी जंगली हाथियों को उनके कॉरिडोर क्षेत्र में पहुंचाने की भी तैयारी की जा रही है।