Logo
ब्रेकिंग
DISNEY LAND MELA का रामगढ़ फुटबॉल मैदान में हुआ शुभारंभ विस्थापितों की 60% की भागीदारी सुनिश्चित नहीं हुई, तो होगा CCl का चक्का जाम Income tax raid फर्नीचर व गद्दे में थीं नोटों की गड्डियां, यहां IT वालो को मिली अरबों की संपत्ति! बाइक चोरी करने वाले impossible गैंग का भंडाफोड़, पांच अपरा'धी गिरफ्तार।। रामगढ़ की बेटी महिमा को पत्रकारिता में अच्छा प्रदर्शन के लिए किया गया सम्मानित Bjp प्रत्याशी ढुल्लु महतो के समर्थन में विधायक सरयू राय के विरुद्ध गोलबंद हूआ झारखंड वैश्य समाज l हजारीबाग लोकसभा इंडिया प्रत्याशी जेपी पटेल ने किया मां छिनमस्तिका की पूजा अर्चना l गांजा तस्कर के साथ मोटासाइकिल चोर को रामगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा*

मास्क नहीं पहनने पर अब छत्तीसगढ़ सरकार ने लगाया 500 रुपए का जुर्माना, जानें दिल्ली, यूपी, बिहार सहित कर्नाटक में कितना है फाइन

रायपुर: देश में बढ़ते कोरोना के मामले और कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ छत्तीसगढ़ सरकार भी सख्त हो गई है। अब राज्य सरकार ने मास्क नहीं पहने पर 500 रुपये का जुर्माना लगा दिया है। देश में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में मास्क लगाने और शारीरिक दूरी के नियमों का भी तेजी से उल्लघंन हो रहा है। यही वजह है कि अब राज्य सरकारों ने सख्ती शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि मास्क नहीं पहनने वालों या दिखावटी मास्क पहनने वालों पर फाइन (अर्थदंड) लगाया जाएगा।

दिल्ली में मास्क ना पहनने पर 2000 का जुर्माना

बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली इस मामले में सबसे आगे हैं। यहां बगैर मास्क पाए जाने पर 2000 रुपये का जुर्माना लगा हुआ है। अब छत्तीसगढ़ सरकार ने मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपए का चालान काटने का आदेश दिए हैं। इससे पहले यूपी, महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक समेत अन्य राज्यों में मास्क के नियमों की अनदेखी करने पर भी जुर्माने का एलान किया गया था। आइए जानते हैं कि राज्य में कितना है फाइन?

जानें-यूपी हरियणा, कर्नाटक और बिहार सहित इन राज्यों में कितन फाइन

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने मास्क न पहनने वालों के लिए पहले 100 रुपए जुर्माना रखा था, जिसे बढ़ाकर अब 500 रुपए कर दिया गया है। वहीं महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई समेत अधिकांश शहरों में 500 रुपए का अर्थदंड जुर्माना लगाया गया है।  उधर हरियाणा 2500 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। वहीं बिहार की राजधानी पटना में बिना मास्क घूमने पर 50 रुपये का जुर्माना वसूला जा रहा है।

बात करें कर्नाटक की तो यहां पर सरकार ने राजधानी बेंगलुरु में मास्क नहीं पहनने पर 250 रुपये के जुर्माना लगाया है। वहीं मध्य प्रदेश के इंदौर जिला प्रशासन ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वाले लोगों पर 200 रुपये का जुर्माना लगाया है। उधर, पंजाब में में मास्क न पहनने पर एक हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान है।

झारखंड में कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करने वाले और मास्क नहीं पहनने वाले लोगों से 500 रुपये का जुर्माना वसूला जा रहा है। दक्षिण के केरल में मास्क न पहनने वालों के लिए यहां पहले 10,000 रुपए अर्थदंड रखा गया था, जिसे अब घटाकर 500 रुपए कर दिया गया है। बात करें तमिलनाडु की तो यहां पर सरकार ने मास्क नहीं पहनने पर 200 रुपए का चालान रखा है।