Logo
ब्रेकिंग
ले*वी के लिए ठेकेदारों को धम*की देने वाले पांडे गिरोह के चार अपरा*धी गिर*फ्तार रामगढ़ पुलिस ने लेवी के लिए हमले की योजना बना रहे मुखलाल गंझु को हथियार के साथ किया गिरफ्तार बालू खनिज के अवैध खनन व परिवहन पर 1 हाईवा वाहन को किया गया जब्त, प्राथमिकी दर्ज। जरुरतमंदों व गरीबो के लिए 31 अगस्त से शुरू होगा "खाना बैंक" इनलैंड पॉवर लिमिटेड ने कई विद्यालय को दिए वॉटर प्यूरीफायर, सेनेटरी पैड व लगाए पौधे Congress प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश का जिला अध्यक्ष जोया परवीन ने किया स्वागत Kids world स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ धूमधाम से मनाया गया श्री कृष्ण जन्माष्टमी कलर बेल्ट कराटे ग्रेडेशन के दौरान प्रतिभागियों ने कराटे के तकनीकों का प्रदर्शन किया! सांसद मनीष जायसवाल ने मंडईखुर्द वासियों से किया वादा निभाया Royal mens parlour का बरकाकाना मार्केट कांप्लेक्स में हुआ उद्घाटन!

इधर विपक्ष का समानान्‍तर विधानसभा सत्र, उधर विधान परिषद में हंगामा

पटना। बिहार सशस्त्र पुलिस बल विधेयक 2021 के विरोध में बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) में मंगलवार को हुए जबरदस्‍त हंगामे के बाद बुधवार को सदन की कार्यवाही विपक्ष के बहिष्‍कार के बीच शुरू हो चुकी है। इस बीच बड़ी खबर यह है कि विपक्षी विधायकों ने सदन के बाहर अपना समानान्‍तर सत्र शुरू कर दिया है। उन्‍होंने विधानसभा में अपने उपाध्‍यक्ष पद के उम्‍मीदवार भूदेव चौधरी को अध्‍यक्ष चुना है। साथ ही मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को पद से बर्खास्‍त कर दिया है।

इस बीच भारी हंगामा के बीच विधानसभा में पारित हो चुके पुलिस विधेयक को सरकार विधान परिषद में पेश करने जा रही है तो विपक्ष ने विधान परिषद में कार्य स्‍थगन प्रस्‍ताव पेश करने की घोषणा कर दी है। हंगामे के आसार को देखते हुए विधानमंडल परिसर पुलिस छावनी में तब्‍दील कर दिया गया है। ऐसे में सवाल यह है कि क्‍या विधान परिषद में भी कल की घटना दुहराई जा सकती है?

BIHAR ASSEMBLY LIVE UPDATES

01:13 बजे: विधानमंडल परिसर में मीडिया से उलझे विपक्ष के विधायक। एक महिला विधायक ने एक निजी चैनल के कैमरामैन से बदसलूकी की। इससे कुछ देर के लिए माहौल गरमाता दिखा, लेकिन अन्‍य विधायकों ने मामला शांत कर दिया।

01:05 बजे: विधानसभा परिसर में पुलिस की भारी तैनाती की गई है। विधान परिषद में हंगामा के बाद कार्यवाही 2:30 बजे तक के लिए स्‍थगित है। अब नजरें विधान परिषद सत्र के आरंभ होने पर टिकी है। वहां भी हंगामे के पूरे आसार हैं।

12:55 बजे: विधानसभा परिसर में विपक्षी महिला विधयकों ने चूड़ी के साथ किया प्रदर्शन। विधायकों ने नीतीश कुमार के खिलाफ जमकर की नारेबाजी।

12:45 बजे: विपक्ष के समानान्‍तर विधानसभा सत्र में मुख्‍यमंत्री पद से बर्खास्‍त कर दिए गए हैं। अब सवाल यह है कि वे किसे मुख्‍यमंत्री बनाते हैं? माना जा रहा है कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव को मुख्‍यमंत्री घोषित किया जाएगा।

12: 40 बजे: बिहार विधान परिषद में भी आज जबरदस्‍त हंगामा के बाद सदन की कार्यवाही स्‍थगित कर दी गई है। कांग्रेस के एमएलसी प्रेमचंद मिश्र ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इस्तीफे की मांग की। विपक्ष ने चूड़ियां लहरा कर सरकार शर्म करो के नारे लगाए।

12: 32 बजे: उपमुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने महेश्‍वर हजारी को बधाई दी। कहा कि हजारी चौथी बार विधायक बने तथा एक बार सांसद भी रहे। उम्‍मीद करता हूं कि बिहार विधानमंडल की पूरे भारत में जो ख्‍याति रही है, उसका पालन होगा। अगर विपक्ष के साथ रहते तो अच्‍छा होता। उनकी अनुपस्थिति का दुख है

12:26 बजे: सेदन के अंदर जेडीयू के महेश्‍वर हजारी को विधानसभा का उपाध्‍यक्ष चुना। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि महेश्‍वर हजारी जनता की सेवा करते रहे हैंकई बार मंत्री पद की जिम्‍मेदारी निभाई। यह आश्‍चर्य का विषय है कि जब विपक्ष ने भूदेव चौधरी का नामाकंन किया था तो उन्‍हें मौजूद रहना चाहिए था। उन्‍हें मालूम था कि सदन में उन्‍हें बहुमत नहीं है। सदन में बहुमत के आधार पर बात होती है। कल जो घटना हुई, अशोभनीय है।

12:20 बजे: विपक्ष की अनुपस्थिति के बीच महेश्वर हजारी विधानसभा उपाध्यक्ष बने। हजारी को 124 मत मिले। विपक्ष को जीरो मत मिला। संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि विपक्ष के नहीं रहने का यह मतलब नहीं कि उपाध्यक्ष अल्पमत से चुने गए। जीत के लिए विधानसभा में 122 मत चाहिए थे, लेकिन मिले 124 मत।

12: 15 बजे: कल की घटना को लेकर भाई वीरेंद्र ने कहा कोई गलत काम नहीं किया। आज के समानान्‍तर सदन को लेकर आरजेडी की महिला विधायकों ने कहा कि सत्‍ता पक्ष निरंकुश हो गया है

12:00 बजे: मंगलवार की घटना से नाराज विपक्षी विधायकों ने सदन का बहिष्कार कर बाहरी परिसर में ही सदन की कार्यवाही शुरू की है। उधर, असली सदन विपक्ष की अनुपस्थिति में चल रहा है। आज विधानमंडल सत्र का अंतिम दिन है।

11:50 बजे: विपक्ष के समानान्तर विधानसभा सत्र में प्रस्ताव पारित कर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को बर्खास्त किया गया। अब नया मुख्‍यमंत्री चुनने की कवायद की जा रही है।

11:47 बजे: बिहार विधानसभा के समानांतर सदन के बाहर विपक्ष की विधानसभा शुरू हो चुकी है। विपक्ष ने परिसर में समानान्तर विधानसभा सभा बुलाया है। उन्‍होंने भूदेव चौधरी को विधानसभा अध्यक्ष चुन लिया है। भूदेव चौधरी कह रहे हैं कि सदन अपना मुख्‍यमंत्री भी चुनेगा।

11:26 बजे: विधानसभा में सत्‍ता पक्ष की मौजूदगी में सदन की कार्यवाही जारी है। उधर, विपक्ष के विधायक बाहर धरना बैठे हैं। विपक्ष का कहना था कि बिहार सशस्‍त्र पुलिस बल विधेयक पर विचार करने के लिए बैठक बुलाई जानी चाहिए थी।

11:20 बजे: विधानमंडल में सत्‍ता पक्ष की मौजूदगी। विपक्ष की बैर मौजूदगी में सत्र आरंभ। इस बीच सदन के बाहर विपक्ष धरना पर बैठ गया है। विधायक आलोक मेहता बोले- सरकार तानाशाही कर रही है। कल पहली बार पुलिस सदन के अंदर घुस गई। इसकी जिम्‍मेदारी सरकार की है। वे नेता प्रतिपक्ष को बोलने नहीं देंगे। जनता के सवाल कैसे उठेंगे?

विधान परिषद में हंगामे के आसार

बिहार विधानमंडल के बजट सत्र के अंतिम दिन बुधवार को सरकार सशस्‍त्र पुलिस बल विधेयक विधान परिषद में पेश करने जा रही है। इस विधेयक को लेकर मंगलवार को विधान परिषद में विपक्ष ने भारी हंगामा किया था। बात इतनी बढ़ी कि विधानसभा में बाहर से पुलिस बल को मंगाकर विपक्षी विधायकों को जबरन घसीट कर बाहर निकालना पड़ा। इसके बाद विधानसभा में विधायक पास हो गया। अब बजट सत्र के अंतिम दिन सरकार इस विधेयक को विधान परिषद में पास कराने की कोशिश कर रही है।

विपक्ष पेश करेगा कार्य-स्‍थगन प्रस्‍ताव

सरकार की तरफ से बिहार सशस्‍त्र पुलिस बल विधेयक को बुधवार को विधान परिषद में पेश किया जाना है। इसके पहले विपक्ष ने इसके विरोध की पहले से घोषणा कर दी है। कांग्रेस एमएलसी प्रेमचंद मिश्रा ने मंगलवार को विधानसभा में विपक्षी विधायकों पर हुए हमले को लेकर कार्य स्‍थगन प्रस्‍ताव लाने की घोषणा की है।

विधानसभा के बहिष्‍कार पर उतरा विपक्ष

उधर, बिहार विधानसभा में आज विपक्ष की अनुपस्थिति में उपसभापति का निर्वाचन हो गया। जनता दल यूनाइटेड के महेश्‍वर हजारी नए उपाध्‍यक्ष चुने गए। राष्‍ट्रीय जनता दल के प्रत्‍याशी भूदेव चौधरी को एक भी मत नहीं मिला।

विधानसभा के बाहर हंगामा, पुलिस की भारी तैनाती

इसके पहले परिसर में विपक्षी विधायक आंखों पर पट्टी बांधकर सरकार व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ प्रदर्शन किया। उनके हाथों में तख्तियां थीं, जिनपर लिखा था कि नीतीश कुमार की तानाशाही नहीं चलेगी। कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजित कुमार ने कहा कि नीतीश कुमार राज्‍य में निरंकुश शासन चलाना चाह रहे हैं

माहौल फिर भारी हंगामे की आशंका को बल दे रहा है। सरकार को भी इसकी आशंका है। इसी कारण सुबह से ही बिहार विधानमंडल परिसर पुलिस छावनी में तब्‍दील कर दिया गया है।