Logo
ब्रेकिंग
Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी पुलिस अधीक्षक के कार्रवाई से पुलिस महकमा में हड़कंप, चार पुलिस कर्मी Suspend रामगढ़ छावनी फुटबॉल मैदान में लगा हस्तशिल्प मेला अब सिर्फ 06फ़रवरी तक l

गाजियाबाद में नई दिल्ली रांची स्पेशल ट्रेन के ब्रेक में लगी आग, मची रही अफरातफरी

नई दिल्ली/गाजियाबाद। शताब्दी एक्सप्रेस के पार्सल यान में लगी आग में जले सामान को अभी प्लेटफार्म से हटाया भी नहीं गया था कि नई दिल्ली रांची स्पेशल ट्रेन के ब्रेक में आग लगने का एक और हादसा हो गया। आग ट्रेन के ब्रेक में लगी थी। फायर एक्सटिंग्विशर से आग को बुझा लिया गया। गार्ड की सतर्कता के कारण एक बड़ा हादसा होने से टल गया। हादसे में कोई नुकसान नहीं हुआ है। तकनीकी टीम ने जांच पड़ताल के बाद ट्रेन को रवाना करा दिया।

नई दिल्ली रांची स्पेशल ट्रेन 02242 नई दिल्ली से 16:10 बजे प्रस्थान करती है। यह ट्रेन 1305 किलोमीटर लंबी दूरी तय कर रांची जंक्शन पर अगले दिन 16:55 पर पहुंचती है। इस ट्रेन का साहिबाबाद व गाजियाबाद स्टेशन पर स्टॉप नहीं है। साहिबाबाद स्टेशन से आगे चलने के बाद ट्रेन के जेनरेटर कोच के नीचे ब्रेक में धुआं निकलना शुरू हो गया। ट्रेन के गार्ड ने इसकी सूचना कंट्रोल रूम और लोको पायलट को दी। ट्रेन से आने से पहले ही रेलवे अधिकारी, तकनीकी टीम, आरपीएफ और जीआरपी के जवान प्लेटफार्म नंबर तीन पर पहुंच गए। ट्रेन को रोककर तकनीकी टीम ने फायर एक्सटिंग्विशर से ब्रेक में लगी आग को बुझाया। तकनीकी टीम ने ट्रेन नीचे घुसकर ब्रेक का जायजा लिया। पता चला कि ब्रेक की रबड़ में आग लगी थी। हालांकि, आग तेज नहीं थी, केवल धुआं निकल रहा था। लेकिन यदि देरी हो जाती तो जेनरेटर तक आग पहुंच सकती थी। तकनीकी टीम की हरी झंडी मिलने पर ट्रेन को करीब 20 मिनट बाद 5:10 बजे रवाना कर दिया गया।

यात्रियों में रही अफरा-तफरी

ट्रेन रुकते ही यात्रियों में अफरा-तरफरी मच गई। यात्री ट्रेन में लगी आग को देखने के लिए पहुंच गए। वहीं, प्लेटफार्म नंबर दो व तीन पर अपनी ट्रेन का इंतजार कर रहे यात्री भी प्लेटफार्म से नीचे पटरी पर आ गए। आरपीएफ व जीआरपी ने सभी यात्रियों को पटरी से हटाया। जो यात्री नई दिल्ली रांची स्पेशल से उतर गए थे, उन्हें जल्द ही ट्रेन ठीक होने का भरोसा देकर फिर से ट्रेन में बैठाया गया। इस दौरान कोई अन्य ट्रेन प्रभावित नहीं हुई।

तीन दिन में दो हादसे

शनिवार सुबह को प्लेट फार्म नंबर दो पर शताब्दी ट्रेन के जेनरेटर यान में आग लग गई थी। सोमवार को भी नई दिल्ली रांची स्पेशल के जेनरेटर यान के नीचे ब्रेक में आग लगी। यह हादसा शनिवार को हुए प्लेटफार्म नंबर दो के हादसे वाले स्थान के सामने प्लेट नंबर तीन पर हुआ। प्लेटफार्म नंबर तीन पर आरपीएफ के जवान शनिवार वाले दिन हुए हादसे वाले स्थान पर तैनात थे। रांची स्पेशल के रुकते ही जवान तुरंत मौके पर पहुंच गए।

ट्रेन को गाजियाबाद में इमरजेंसी रोका गया था। ब्रेक से धुआं निकला था, जिसे बुझा दिया गया। आरपीएफ की टीम तुरंत मौके पर पहुंच गई थी। इसमें कोई नुकसान नहीं हुआ है।

-पीकेजीए नायडू, आरपीएफ थाना प्रभारी

इमरजेंसी ट्रेन रुकने की सूचना मिली थी। जीआरपी के जवान मौके पर पहुंच गए थे। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है। आग को तुरंत को बुझा दिया गया था।