Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

विशाखापट्टनम नौसेना जासूसी मामला: NIA ने दायर किया गुजरात के शख्स के खिलाफ चार्जशीट

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी  (NIA) ने शुक्रवार को बताया कि इसने इमरान याकूब गितेली उर्फ गितेली इमरान (Imran Yakub Giteli aka Giteli Imran) के खिलाफ पूरक चार्जशीट दायर कर दी है। बता दें कि मामले में इमरान याकूब मुख्य आरोपी है। पिछले साल इस मामले में NIA ने भारतीय नौसेना की संवेदनशील जानकारी पाकिस्तान को लीक करने के आरोप में प्रमुख साजिशकर्ता मोहम्मद हारुन हाजी अब्दुल रहमान लकड़ावाला को गिरफ्तार किया था। विशाखापट्टनम जासूसी का मामला एक अंतरराष्ट्रीय रैकेट से संबंधित है, जिसमें पाकिस्तान में स्थित और भारत के विभिन्न स्थानों से जुड़े लोग शामिल हैं।

जांच एजेंसियों के मुताबिक 2018 के मध्य से विशाखापट्टनम, मुंबई और कारवाड़ बेस पर तैनात सात नौसेना कर्मी ISI हैंडलर को भारतीय नौसेना के जहाजों और पनडुब्बियों के बारे में संवेदनशील सूचनाएं लीक कर रहे थे। NIA प्रवक्ता ने कहा कि गोधरा निवासी गितेली  पर भारतीय दंड संहिता की अनेक धाराओं के तहत मामले दर्ज किए गए हैं। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में NIA की विशेष अदालत में ये चार्जशीट दायर किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि गितेली का संपर्क पाकिस्तानी एजेंटों से था जिनसे वह हमेशा पाकिस्तान में मुलाकात किया करता था। प्रवक्ता ने बताया, ‘पाकिस्तानी ISI एजेंटों के निर्देशों पर वह नौसेना के खाते में धन भेजा करता था जिसके बदले में उसे संवेदनशील जानकारियां मिलती थीं।’ अधिकारियों ने बताया कि 38 वर्षीय गितेली अवैध तरीके से कपड़ों के बिजनेस की आड़ में आतंकियों के लिए धन उगाही करता था।

 NIA प्रवक्ता ने कहा कि गोधरा निवासी गितेली  पर भारतीय दंड संहिता की अनेक धाराओं के तहत मामले दर्ज किए गए हैं। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में NIA की विशेष अदालत में ये चार्जशीट दायर किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि गितेली का संपर्क पाकिस्तानी एजेंटों से था जिनसे वह हमेशा पाकिस्तान में मुलाकात किया करता था। प्रवक्ता ने बताया, ‘पाकिस्तानी ISI एजेंटों के निर्देशों पर वह नौसेना के खाते में धन भेजा करता था जिसके बदले में उसे संवेदनशील जानकारियां मिलती थीं।’ नौसेना की खुफिया एजेंसी, सेंट्रल एजेंसियों व आंध्र प्रदेश की राज्य खुफिया विंग ने संयुक्त रूप से एक ‘डॉलफिन नोज’  नाम से ऑपरेशन को अंजाम दिया जिसमें इस पूरे मामले का पर्दाफाश हुआ।

वर्ष 2019 के दिसंबर में NIA ने जासूसी के इस मामले को अपने हाथ में लिया था। इसके बाद एजेंसी ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी को संवेदनशील जानकारी लीक करने के आरोप में भारतीय नौसेना के 7 कर्मियों और एक कथित हवाला ऑपरेटर को भी गिरफ्तार किया था। पुलिस ने कहा था कि गिरफ्तार सभी अधिकारी पाकिस्तानी महिलाओं के संपर्क में थे, जिन्होंने फेसबुक पर उनसे दोस्ती की थी। आरोप है कि अधिकारियों को सूचना उपलब्ध कराने के एवज में हवाला ऑपरेटर के माध्यम से भुगतान किया गया था।