Logo
ब्रेकिंग
प्रदूषण के मुद्दे पर आलोक स्टील का घेराव कर रहे चार ग्रामीण गिरफ्तार, दबाव पर पुलिस ने छोड़ दिया । ट्रिपल म'र्डर मामले में रामगढ़ कोर्ट का बड़ा फैसला, आरपीएफ जवान पवन सिंह को फां'सी की सजा । देश की राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों मे प्रसिद्ध दिल्ली दरबार अब आपके शहर रामगढ़ में । फर्स्ट राउंड चुनाव परिणाम :5838 वोट से एनडीए प्रत्याशी सुनीता चौधरी आगे, रामगढ़ उपचुनाव प्रथम चरण मे... बेहतरीन तकनीकी की बदौलत दुनियाँ में तहलका मचाती Yamaha अब युवतियों को अपनी ओर खींच रहा । रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव मतदान संपन्न, 67.96 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट, 2 मार्च को चुनाव परिणाम रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव : डीसी माधवी मिश्रा ने मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण, दिये निर्देश रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव : एनडीए प्रत्याशी सुनीता चौधरी ने पूरे परिवार के साथ किया मतदान रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव : उपायुक्त माधवी मिश्रा और एसपी पीयूष पांडेय ने किया मतदान भव्य कलश यात्रा के साथ आठ दिवसीय श्री श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ प्रारंभ।

PM मोदी ने साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को दी पुष्पांजलि, थोड़ी देर में दांडी मार्च को दिखाएंगे हरी झंडी

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में आजादी के 75वें साल के जश्न की शुरुआत करने जा रहे हैं। जश्न के इस कार्यक्रम का नाम रखा गया है ‘आजादी का अमृत महोत्सव’। देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जाने वाले ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत सात जगहों पर डिजिटल तरीके से प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गांधीनगर में साबरमती आश्रम में करेंगे।

कुल 37 राज्यस्तरीय प्रदर्शनियों का उद्घाटन जाने माने लोग करेंगे। इस मौके पर पीएम मोदी अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाएंगे। दांडी मार्च उसी रूट पर निकाला जाएगा जिस रूट पर 91 साल पहले गांधी जी ने दांडी मार्च निकाला था..और नमक कानून तोड़ा था। वर्ष 1930 में आज के ही दिन महात्मा गांधी ने दांडी यात्रा की शुरुआत की थी और नमक कानून तोड़ा था।

गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। वह भारत की आजादी के 75 साल पूरे करने के लिए अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत साबरमती आश्रम से आज दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाएंगे।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी साबरमती आश्रम में ह्रदय कुञ्ज में महात्मा गांधी की एक तस्वीर को माला भी पहनाई।

अहमदाबाद के अभय घाट पहुंचे पदयात्री

– देश के विभिन्न हिस्सों से पदयात्री अहमदाबाद के अभय घाट पहुंचे। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी आज साबरमती आश्रम से दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाएंगे।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

पीएम मोदी ने इसको लेकर ट्वीट किया- आज का अमृत महोत्सव कार्यक्रम साबरमती आश्रम से शुरू हुआ जहां से दांडी मार्च शुरू हुआ। भारत के लोगों के बीच गर्व और आत्मानुभूति की भावना को आगे बढ़ाने में मार्च की महत्वपूर्ण भूमिका थी। #VocalForLocal जाना बापू और हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों के लिए एक अद्भुत श्रद्धांजलि है।

आज केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में, बेंगलुरु, पुणे, भुवनेश्वर, मणिपुर के मोइरंग जिले और बिहार के पटना में प्रदर्शनियों का उद्घाटन करेंगे। वे यहां राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में भी एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। इन प्रदर्शनियों में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के मुख्य पड़ावों को दर्शाया जाएगा, जिनमें असहयोग आंदोलन, सविनय अवज्ञा आंदोलन, भारत छोड़ो आंदोलन आदि हैं। साथ ही इनमें दांडी मार्च, महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार पटेल और स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने वाले अन्य महापुरुषों को भी केंद्र में रखा जाएगा। भारत की स्वतंत्रता प्राप्ति के 75 वर्ष अगले साल पूरे होंगे और उससे 75 सप्ताह पहले ही अमृत महोत्सव की शुरुआत हो रही है, जो 2023 के स्वतंत्रता दिवस तक चलेगा।

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने गुरुवार को बताया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाकर निकाली जाने वाली पदयात्रा साबरमती आश्रम, अहमदाबाद से नवसारी के दांडी तक 25 दिनों के लिए। 241 मील की यात्रा तय करेगी और 5 अप्रैल को समाप्त होगी।

nanhe kadam hide