Logo
ब्रेकिंग
स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न ।

पश्चिमी विक्षोभ का असर, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें दिल्ली-एनसीआर सहित अन्य राज्यों का हाल

नई दिल्ली।  देश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इस बीच, भारत  मौसम विज्ञान विभाग ने (आईएमडी) ने एक बार फिर मौसम में तेजी से बदलाव की संभावना जताई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के  अधिकांश हिस्सों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। जबकि पंजाब समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्पन्न हो रहा है। यह 5 मार्च से प्रभाव डालना शुरू कर देगा। इसके प्रभाव के कारण 6 से 8 मार्च तक क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इसके कारण पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड पांच और छह मार्च को बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है।

इन राज्यों में तेज गरज के साथ बारिश होने के आसार 

मौसम विभाग की माने तो अगले दो से तीन दिन तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। 4 मार्च को असम और मेघालय में तूफान आने की भी आशंका है। मौसम विभाग का कहना है कि 6 से 7 मार्च को पंजाब में हल्की बारिश की संभावना है। 7 मार्च को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की बारिश व ओले पड़ने की आशंका है। वहीं सात मार्च को हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ आंधी की संभावना है।

दिल्ली में सात मार्च को आंधी और बूंदाबांदी की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, सात मार्च को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलेंगी। इसके साथ ही कुछ इलाकों में बूंदाबांदी की संभावना भी है। तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान भी 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा।

हरियाणा में  दो दिन तेज बारिश के साथ पड़ सकते हैं ओले

हरियाणा में दो दिन बाद फिर मौसम करवट लेने वाला है। मौसम विभाग ने पांच मार्च को फिर तेज बारिश और ओले पड़ने की आशंका जताई है। इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी भी चल सकती है। पश्चिमी हलचल के चलते दो दिन बाद मौसम फिर करवट लेने वाला है।  इसके असर से 5 और 6 मार्च को हवाओं व गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना रहेगी। प्रदेश के कई इलाकों में शनिवार को बारिश और ओलावृष्टि के बाद रविवार को मौसम साफ रहा। धूप जल्दी निकलने और हवा न चलने से दिन के समय गर्मी का अहसास हुआ। हालांकि दिन ढलने के बाद मौसम ठंडा हो गया।