Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

NIOS द्वारा मदरसों में गीता, रामायण की पढ़ाई वाली रिपोर्ट गलत, केंद्र ने कहा- तथ्यों से हुआ खिलवाड़

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने मदरसों में NIOS के नए पाठ्यक्रम संबंधित मीडिया रिपोर्ट में तथ्यों से खिलवाड़ की बात कही और स्पष्टीकरण दिया है।  दरअसल, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) की ओर से मदरसा में रामायण और भगवद्गीता की पढ़ाई वाले नए पाठ्यक्रम की शुरुआत की जाएगी।

रिपोर्ट में तथ्यों से खिलवाड

एक रिपोर्ट के अनुसार, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के तहत  NIOS की ओर से कक्षा- 3,5 और 8 के लिए 100 मदरसों में नए पाठ्यक्रम की शुरुआत की जाएगी जिसमें प्राचीन भारत और वसीयतों की पढ़ाई होगी। इसके तहत भगवद्गीता व रामायण भी पढ़ना होगा। हालांकि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से इस रिपोर्ट को गलत बता स्पष्टीकरण दी गई  और कहा गया कि इसमें तथ्यों को गलत तरीके से पेश किया गया है। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘मीडिया के रिपोर्ट में तथ्यों के साथ खिलवाड़ किया गया है, यह वास्‍तविकता से अलग  है और इसके पीछे दुर्भावनापूर्ण इरादा नजर आता है। यहां पर स्‍पष्‍ट किया जाता है कि NIOS मदरसों को SPQEM (मदरसों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए विशेष प्रावधान) के तहत मान्यता देता है।’

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने मंगलवार को NIOS के केंद्रीय मुख्‍यालय में स्‍टडी मैटिरियल जारी किया और कहा, ‘भारत प्राचीन भाषाओं, विज्ञान, कला, संस्‍कृति और परंपरा की खान है। अब देश अपनी प्राचीन परंपरा को पुनर्जीवित करके ज्ञान के क्षेत्र में सुपरपावर बनने को तैयार है। हम इन कोर्स के लाभ को मदरसों और विश्‍व में मौजूद भारतीय समाज तक पहुंचाएंगे। इसमें यह भी कहा गया कि NIOS ने भारतीय जन परंपरा के तहत 15 नए कोर्स तैयार किए जिसमें छात्रों को वेद, योग, विज्ञान, संस्कृत भाषा, रामायण और गीता के बारे में जानकारी दी जाएगी।

NIOS की मान्यता वाले देश भर में 100 मदरसे

 NIOS से संबंद्ध रखने वाले देश भर में 100 मदरसे हैं। इनमें 50 हजार के करीब छात्र हैं। निकट भविष्‍य में NIOS की मान्यता करीब 500 और मदरसों को देने की योजना है। ऐसा पूरी तरह से मदरसों की मांग के आधार पर ही किया जाएगा।