Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

ई-मोबिलिटी से गांवों में परिवहन होगा आसान, 10 हजार स्थानों पर किराए पर मिलेंगे इलेक्ट्रिक वाहन

नई दिल्ली। केंद्र सरकार अब ई-मोबिलिटी के जरिये ग्रामीण जीवन को आसान करने में जुटी है। इलेक्ट्रॉनिक्स व आइटी मंत्रालय के अधीन काम करने वाले कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) ने दस हजार स्थानों पर अगले वित्त वर्ष तक ई-मोबिलिटी आरंभ करने का लक्ष्य रखा है। फिलहाल सौ जगहों पर इसकी शुरुआत कर दी गई है। इन जगहों पर इलेक्ट्रिक स्कूटी और बाइक के साथ ई-रिक्शा की बिक्री होगी।

किराए पर मिलेंगे वाहन 

यही नहीं इन इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को किराए पर देने की भी व्यवस्था की गई है। इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनियों के साथ इस काम के लिए करार किया गया है। ग्रामीणों को गांव में ही लोन सुविधा दिलाने के लिए बैंकों के साथ भी समझौता किया गया है।

गांवों के जीवन को आसान की कोशिश 

सीएससी के प्रबंध निदेशक दिनेश त्यागी ने बताया कि सरकार का उद्देश्य गांवों के जीवन को आसान बनाने के साथ गांवों में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने बताया कि गांवों में सार्वजनिक वाहन भी दिनभर में एक-दो बार जाते हैं और गांव हाईवे से भी दूर होते हैं। गांव से पेट्रोल पंप की दूरी भी काफी अधिक होती है। इन सब वजहों से ग्रामीणों की मोबिलिटी शहरवासियों के मुकाबले कम होती है। यातायात के साधन के अभाव में ग्रामीण चाहकर भी कई बार आवागमन नहीं कर पाते हैं।

कुछ जगहों पर एंबुलेंस की तरह तैयार किए गए ई-रिक्शा

उनकी मोबिलिटी को बढ़ाने के लिए इलेक्टि्रक वाहनों को आसान तरीके से गांवों में उपलब्ध कराने के लिए यह अभियान आरंभ किया गया है ताकि शहर की तरह गांवों में भी मोबिलिटी बढ़ाई जा सके। उन्होंने बताया कि कुछ जगहों पर ई-रिक्शा को एंबुलेंस की तरह तैयार किया गया है ताकि ग्रामीणों को आसानी से अस्पताल पहुंचाया जा सके।

ग्रामीण क्षेत्रों में ई चार्जिंग स्टेशन लगाने का काम भी शुरू

सीएससी ग्रामीण क्षेत्रों में ई चार्जिंग स्टेशन लगाने का काम भी शुरू कर रहा है। वहीं, हरेक सीएससी पर बैट्री स्वै¨पग की सुविधा भी शुरू करने की योजना है ताकि इलेक्ट्रिक वाहन चलाने के दौरान बैट्री के खत्म होने पर सफर में दिक्कत नहीं हो। उन्होंने बताया कि किराये पर स्कूटर व ई-रिक्शा उपलब्ध होने से ग्रामीण इलाके के लोगों की मोबिलिटी बढ़ जाएगी।

हर महीने अभियान को दिया जाएगा विस्तार 

हर महीने इस अभियान का विस्तार किया जाएगा। सीएससी ग्रामीण ई-मोबिलिटी अभियान पेट्रोल, डीजल ईंधन की जगह इलेक्ट्रिक से गाड़ी चलाने के लिए लोगों को प्रेरित करेगा। हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गो इलेक्ट्रिक अभियान का आरंभ किया है जिसके तहत देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के चलन को प्रोत्साहित किया जाएगा।