Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी पुलिस अधीक्षक के कार्रवाई से पुलिस महकमा में हड़कंप, चार पुलिस कर्मी Suspend रामगढ़ छावनी फुटबॉल मैदान में लगा हस्तशिल्प मेला अब सिर्फ 06फ़रवरी तक l असामाजिक तत्वों ने देवी देवताओं की मूर्ति को किया क्षतिग्रस्त, गुस्साए ग्रामीणों ने किया सड़क जाम l

रजिस्ट्रेशन 18 फरवरी से, पहली लिस्ट 20 मार्च को और कक्षाएं 1 अप्रैल से, नर्सरी दाखिले का शेड्यूल जारी

नई दिल्ली। दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2021 शेड्यूल, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार, नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 18 फरवरी से शुरू होंगे और पैरेंट्स 4 मार्च 2021 तक पंजीकरण कर पाएंगे। वहीं, रजिस्ट्रेशन के बाद पहली एडमिशन लिस्ट 20 मार्च को जारी की जानी है। वहीं, पहली लिस्ट से रिक्त सीटों के लिए दूसरी एडमिशन लिस्ट 25 मार्च को जारी की जाएगी। राजधानी के निजी स्कूलों में नर्सरी कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया 31 मार्च 2021 तक पूरी कर ली जानी है। इसके बाद 1 अप्रैल 2021 नये शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षाओं का आयोजन किया जाना है।

पैरेंट्स के ध्यान देना चाहिए दिल्ली के निजी स्कूलों नर्सरी कक्षा में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र 4 वर्ष होनी चाहिए। वहीं, केजी कक्षा के लिए 5 वर्ष और पहली कक्षा के लिए बच्चे की आयु 6 वर्ष से कम होनी चाहिए। इन तीनों की कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 4 मार्च 2021 तक चलेगी है।

वहीं, इससे पहले, दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) द्वारा सभी सभी प्राइवेट अन-ऐडेड स्कूलों को अपने लोकेशन के जीपीएस कोर्ऑडिनेट्स और आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) एवं दिव्यांग कोटे में उपलब्ध सीटों की संख्या की जानकारी निदेशालय को 15 फरवरी 2021 तक सबमिट करने के निर्देश दिये गये थे। स्कूलों के डाटा क्लेक्शन के बाद दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने की उम्मीद की जा रही थी।

दूसरी तरफ, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2 फरवरी को निजी स्कूलों प्रिंसिपल के साथ चर्चा के दौरान कहा था, “नर्सरी एडमिशन हम जल्द ही शुरू करेंगे। इस वर्ष महामारी के चलते प्रक्रिया शुरू करने में देरी हुई है।”