Logo
ब्रेकिंग
हाथी का दांत को वन विभाग के अधिकारी ने किया जप्त। नवरात्रि के उपलक्ष में भव्य डांडिया रास का 24 सितंबर को होगा आयोजन । हजारीबाग में 30 फीट गहरी नदी में पलटी बस 07 लोगों की हुई मौत, गैस कटर से काटकर शव को निकाला गया। दो नाबालिग लड़की के दुष्कर्म मामले में फरार दोनो आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शांतनु मिश्रा राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष मनोनीत मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे नवनियुक्त जिला परिषद अध्यक्षों ने मुलाक... प्रखंड सह अंचल कार्यालय, रामगढ़ का उपायुक्त ने किया निरीक्षण पल्स पोलियो अभियान का रामगढ़ उपायुक्त ने किया शुभारंभ MRP से ज्यादा में शराब बेचने वालों की खैर नहीं, उपायुक्त ने दिया जांच अभियान चलाने का निर्देश । हेमंत कैबिनेट का बड़ा फैसला- 1932 के खतियानधारी ही झारखंडी,OBC को 27 प्रतिशत आरक्षण, जानें अन्य फैसल...

रजिस्ट्रेशन 18 फरवरी से, पहली लिस्ट 20 मार्च को और कक्षाएं 1 अप्रैल से, नर्सरी दाखिले का शेड्यूल जारी

नई दिल्ली। दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2021 शेड्यूल, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार, नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 18 फरवरी से शुरू होंगे और पैरेंट्स 4 मार्च 2021 तक पंजीकरण कर पाएंगे। वहीं, रजिस्ट्रेशन के बाद पहली एडमिशन लिस्ट 20 मार्च को जारी की जानी है। वहीं, पहली लिस्ट से रिक्त सीटों के लिए दूसरी एडमिशन लिस्ट 25 मार्च को जारी की जाएगी। राजधानी के निजी स्कूलों में नर्सरी कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया 31 मार्च 2021 तक पूरी कर ली जानी है। इसके बाद 1 अप्रैल 2021 नये शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षाओं का आयोजन किया जाना है।

पैरेंट्स के ध्यान देना चाहिए दिल्ली के निजी स्कूलों नर्सरी कक्षा में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र 4 वर्ष होनी चाहिए। वहीं, केजी कक्षा के लिए 5 वर्ष और पहली कक्षा के लिए बच्चे की आयु 6 वर्ष से कम होनी चाहिए। इन तीनों की कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 4 मार्च 2021 तक चलेगी है।

वहीं, इससे पहले, दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) द्वारा सभी सभी प्राइवेट अन-ऐडेड स्कूलों को अपने लोकेशन के जीपीएस कोर्ऑडिनेट्स और आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) एवं दिव्यांग कोटे में उपलब्ध सीटों की संख्या की जानकारी निदेशालय को 15 फरवरी 2021 तक सबमिट करने के निर्देश दिये गये थे। स्कूलों के डाटा क्लेक्शन के बाद दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने की उम्मीद की जा रही थी।

दूसरी तरफ, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2 फरवरी को निजी स्कूलों प्रिंसिपल के साथ चर्चा के दौरान कहा था, “नर्सरी एडमिशन हम जल्द ही शुरू करेंगे। इस वर्ष महामारी के चलते प्रक्रिया शुरू करने में देरी हुई है।”