Logo
ब्रेकिंग
DISNEY LAND MELA का रामगढ़ फुटबॉल मैदान में हुआ शुभारंभ विस्थापितों की 60% की भागीदारी सुनिश्चित नहीं हुई, तो होगा CCl का चक्का जाम Income tax raid फर्नीचर व गद्दे में थीं नोटों की गड्डियां, यहां IT वालो को मिली अरबों की संपत्ति! बाइक चोरी करने वाले impossible गैंग का भंडाफोड़, पांच अपरा'धी गिरफ्तार।। रामगढ़ की बेटी महिमा को पत्रकारिता में अच्छा प्रदर्शन के लिए किया गया सम्मानित Bjp प्रत्याशी ढुल्लु महतो के समर्थन में विधायक सरयू राय के विरुद्ध गोलबंद हूआ झारखंड वैश्य समाज l हजारीबाग लोकसभा इंडिया प्रत्याशी जेपी पटेल ने किया मां छिनमस्तिका की पूजा अर्चना l गांजा तस्कर के साथ मोटासाइकिल चोर को रामगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा*

रजिस्ट्रेशन 18 फरवरी से, पहली लिस्ट 20 मार्च को और कक्षाएं 1 अप्रैल से, नर्सरी दाखिले का शेड्यूल जारी

नई दिल्ली। दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2021 शेड्यूल, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार, नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 18 फरवरी से शुरू होंगे और पैरेंट्स 4 मार्च 2021 तक पंजीकरण कर पाएंगे। वहीं, रजिस्ट्रेशन के बाद पहली एडमिशन लिस्ट 20 मार्च को जारी की जानी है। वहीं, पहली लिस्ट से रिक्त सीटों के लिए दूसरी एडमिशन लिस्ट 25 मार्च को जारी की जाएगी। राजधानी के निजी स्कूलों में नर्सरी कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया 31 मार्च 2021 तक पूरी कर ली जानी है। इसके बाद 1 अप्रैल 2021 नये शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षाओं का आयोजन किया जाना है।

पैरेंट्स के ध्यान देना चाहिए दिल्ली के निजी स्कूलों नर्सरी कक्षा में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र 4 वर्ष होनी चाहिए। वहीं, केजी कक्षा के लिए 5 वर्ष और पहली कक्षा के लिए बच्चे की आयु 6 वर्ष से कम होनी चाहिए। इन तीनों की कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 4 मार्च 2021 तक चलेगी है।

वहीं, इससे पहले, दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) द्वारा सभी सभी प्राइवेट अन-ऐडेड स्कूलों को अपने लोकेशन के जीपीएस कोर्ऑडिनेट्स और आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) एवं दिव्यांग कोटे में उपलब्ध सीटों की संख्या की जानकारी निदेशालय को 15 फरवरी 2021 तक सबमिट करने के निर्देश दिये गये थे। स्कूलों के डाटा क्लेक्शन के बाद दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने की उम्मीद की जा रही थी।

दूसरी तरफ, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2 फरवरी को निजी स्कूलों प्रिंसिपल के साथ चर्चा के दौरान कहा था, “नर्सरी एडमिशन हम जल्द ही शुरू करेंगे। इस वर्ष महामारी के चलते प्रक्रिया शुरू करने में देरी हुई है।”