राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद का कार्यकाल पूरा होने पर नया नेता नामित करेगी कांग्रेस

नई दिल्ली। राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर के चारों सदस्यों का कार्यकाल इसी महीने पूरा होने जा रहा है। इनमें नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद भी शामिल हैं। इसलिए कांग्रेस सदन में अपना नया नेता नामित करेगी। चूंकि जम्मू-कश्मीर में अभी विधानसभा नहीं है, इसलिए ऊपरी सदन में वहां का कोई प्रतिनिधित्व नहीं रह जाएगा।

राज्यसभा में आजाद का कार्यकाल 15 फरवरी को समाप्त हो रहा

ऊपरी सदन में जम्मू-कश्मीर का प्रतिनिधित्व करने वाले गुलाम नबी आजाद का कार्यकाल 15 फरवरी को समाप्त हो रहा है। जबकि पीडीपी के दो सदस्यों- नजीर अहमद लावे और मीर मुहम्मद फयाज का कार्यकाल क्रमश: 10 व 15 फरवरी व भाजपा के शमशेर सिंह मन्हास का कार्यकाल 10 फरवरी को समाप्त होने वाला है।

राज्यसभा में नए नेता के लिए आनंद शर्मा, कपिल सिब्बल, दिग्विजय समेत कई नेता शामिल

राज्यसभा में कांग्रेस की ओर से गुलाम नबी आजाद के स्थान पर नए नेता के लिए आनंद शर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश, मल्लिकार्जुन खड़गे, कपिल सिब्बल तथा दिग्विजय सिंह के नाम चल रहे हैं। आनंद शर्मा फिलहाल कांग्रेस के उपनेता हैं, जबकि मल्लिकार्जुन खड़गे लोकसभा में पार्टी के नेता रह चुके हैं और अनुसूचित जाति का चेहरा हैं। कपिल सिब्बल को संप्रग सरकार के कार्यकाल में नेता प्रतिपक्ष रहे अरुण जेटली के टक्कर का नेता माना जा रहा है। वहीं, दिग्विजय सिंह को सोनिया और राहुल गांधी दोनों का करीबी माना जा रहा है।

Whats App