Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

जनता के लिए आज से फिर खुलेगा राष्ट्रपति भवन, जानिए सभी गाइडलाइंस

कोविड-19 महामारी के चलते करीब 11 महीने तक बंद रहने के बाद राष्ट्रपति भवन अब आज से फिर से खोल दिया जाएगा। जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति भवन, जो कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले साल 13 मार्च से बंद कर दिया गया था, अब 6 फरवरी से यानि आज से आम जनता के लिए फिर से खुलेगा। राष्‍ट्रपति भवन के अधिकारियों की जारी की गई सूचना के मुताबिक, यह सरकारी छुट्टियों को छोड़कर, शनिवार और रविवार के दिन भी खुला रहेगा।

खासा मशहूर है राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन 
दरअसल, दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन खासा मशहूर है, इसे देखने दूर दूर से लोग आते हैं। दस माह पूर्व से इसे कोरोना संक्रमण के कारण बंद कर दिया गया था। राष्ट्रपति भवन की इस बगिया में ढेरों किस्म के गुलाब और ट्यूलिप के फूल मौजूद हैं। इसके अलावा यहां जापान और जर्मनी के फूलों का रंग भी देखने को मिलता है। मुगल गार्डन को बेहद खूबसूरती के साथ तैयार किया गया है। मुगल गार्डन के भीतर 12 गार्डन हैं जो अपनी गुणवत्ता के लिए मशहूर हैं। इनमें मुख्य रूप से मुगल गार्डन रेक्टेंगिल, लॉन व सर्कुलर तीन हिस्सों में बंटा है। इसके साथ रोज गार्डन, बायो डायवर्सिटी पार्क, म्यूजिकल फाउंटेन, हर्बल गार्डन, बटरफ्लाई, सनकीन गार्डन, कैक्टस गार्डन, न्यूट्रीशियन गार्डन व बायो फ्यूल पार्क स्थित है। गार्डन में कई शानदार फब्बारे भी हैं, जो यहां आने वाले लोगों का मन मोह लेते है।

50 रुपए प्रति आगुंतुक लगेगा शुल्क
पहले की तरह प्रति आगंतुक 50 रूपये का नाममात्र शुल्क देना हेागा। बयान के अनुसार एक दूसरे के बीच दूरी बनाये रखने के लिए साढे दस, साढे 12 और ढाई बजे का पूर्व बुकिंग समय रखा गया है और एक बार अधिकतम 25 आंगुतक ही आ सकते हैं। इस दौरान आंगुतक को कोविड-19 नियमों का पालन करना होगा। सुरक्षा कारणों से मुगल गार्डन परिसर में पानी, दूध के बोतल, ब्रीफकेस, हैंड बैग, लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो, छाता और अन्य आपत्तिजनक वस्तुएं प्रतिबंधित रहेगी।

रजिस्ट्रेशन होगा मुफ्त
मुगल गार्डन में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन मुफ्त है जिसे ऑनलाइन ही करवाना पड़ेगा। यही नहीं, एक मोबाइल नंबर से सिर्फ एक ही बुकिंग हो सकती है और जिनकी बुकिंग ऑनलाइन है उन्हें अपना पहचान पत्र साथ ले जाना पड़ेगा। एक मोबाइल नंबर से सिर्फ एक ही बुकिंग हो सकती है। जिनकी बुकिंग ऑनलाइन है उन्हें पहचान पत्र को साथ ले जाना पड़ेगा।