Logo
ब्रेकिंग
स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न ।

जनता के लिए आज से फिर खुलेगा राष्ट्रपति भवन, जानिए सभी गाइडलाइंस

कोविड-19 महामारी के चलते करीब 11 महीने तक बंद रहने के बाद राष्ट्रपति भवन अब आज से फिर से खोल दिया जाएगा। जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति भवन, जो कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले साल 13 मार्च से बंद कर दिया गया था, अब 6 फरवरी से यानि आज से आम जनता के लिए फिर से खुलेगा। राष्‍ट्रपति भवन के अधिकारियों की जारी की गई सूचना के मुताबिक, यह सरकारी छुट्टियों को छोड़कर, शनिवार और रविवार के दिन भी खुला रहेगा।

खासा मशहूर है राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन 
दरअसल, दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन खासा मशहूर है, इसे देखने दूर दूर से लोग आते हैं। दस माह पूर्व से इसे कोरोना संक्रमण के कारण बंद कर दिया गया था। राष्ट्रपति भवन की इस बगिया में ढेरों किस्म के गुलाब और ट्यूलिप के फूल मौजूद हैं। इसके अलावा यहां जापान और जर्मनी के फूलों का रंग भी देखने को मिलता है। मुगल गार्डन को बेहद खूबसूरती के साथ तैयार किया गया है। मुगल गार्डन के भीतर 12 गार्डन हैं जो अपनी गुणवत्ता के लिए मशहूर हैं। इनमें मुख्य रूप से मुगल गार्डन रेक्टेंगिल, लॉन व सर्कुलर तीन हिस्सों में बंटा है। इसके साथ रोज गार्डन, बायो डायवर्सिटी पार्क, म्यूजिकल फाउंटेन, हर्बल गार्डन, बटरफ्लाई, सनकीन गार्डन, कैक्टस गार्डन, न्यूट्रीशियन गार्डन व बायो फ्यूल पार्क स्थित है। गार्डन में कई शानदार फब्बारे भी हैं, जो यहां आने वाले लोगों का मन मोह लेते है।

50 रुपए प्रति आगुंतुक लगेगा शुल्क
पहले की तरह प्रति आगंतुक 50 रूपये का नाममात्र शुल्क देना हेागा। बयान के अनुसार एक दूसरे के बीच दूरी बनाये रखने के लिए साढे दस, साढे 12 और ढाई बजे का पूर्व बुकिंग समय रखा गया है और एक बार अधिकतम 25 आंगुतक ही आ सकते हैं। इस दौरान आंगुतक को कोविड-19 नियमों का पालन करना होगा। सुरक्षा कारणों से मुगल गार्डन परिसर में पानी, दूध के बोतल, ब्रीफकेस, हैंड बैग, लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो, छाता और अन्य आपत्तिजनक वस्तुएं प्रतिबंधित रहेगी।

रजिस्ट्रेशन होगा मुफ्त
मुगल गार्डन में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन मुफ्त है जिसे ऑनलाइन ही करवाना पड़ेगा। यही नहीं, एक मोबाइल नंबर से सिर्फ एक ही बुकिंग हो सकती है और जिनकी बुकिंग ऑनलाइन है उन्हें अपना पहचान पत्र साथ ले जाना पड़ेगा। एक मोबाइल नंबर से सिर्फ एक ही बुकिंग हो सकती है। जिनकी बुकिंग ऑनलाइन है उन्हें पहचान पत्र को साथ ले जाना पड़ेगा।