Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

रक्षा क्षेत्र में Startups को बढ़ावा देने के साथ-साथ आत्मनिर्भर भारत पर बेंगलुरु में बोले राजनाथ सिंह

बेंगलुरु। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पहुंच गए हैं। यहां पर वह एयरो इंडिया 2021 (Aero India 2021) के तहत आयोजित किए गए स्टार्ट एप मैराथन (Startup Manthan) में हिस्सा लेने पहुंचे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार पूरी तरह से सचेत है कि रक्षा विनिर्माण क्षेत्र (Defence manufacturing sector) में स्टार्टअप्स (startups) को लाने की अति आवश्कता है। उन्होंने कहा कि इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए निजी उद्योग के साथ साझेदारी करते हुए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।

राजनाथ सिंह ने बताया कि दुनिया भर की प्रमुख कंपनियों की साझेदारी को आमंत्रित करने के लिए भारत की रक्षा औद्योगिक पहल का हिस्सा बनने के लिए बड़ी संख्या में पहल की गई हैं। इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए अगस्त 2020 में FDI को 49 फीसद से 74 फीसद तक बढ़ाया गया था।

राजनाथ ने रक्षा निर्माण में भारत की आत्मनिर्भरता के महत्व पर चर्चा करते हुए कहा “भारत की सामरिक स्वायत्तता को बनाए रखने के लिए रक्षा उपकरणों के निर्माण में आत्मनिर्भरता अति आवश्यक है। उन्होंने हा कि iDEX पहल हमारे देश में निर्मित सबसे प्रभावी और अच्छी तरह से क्रियान्वित रक्षा स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी प्रणालियों में से एक है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रक्षा इंडिया स्टार्टअप चैलेंज DISC में कम से कम इस बार 1200 स्टार्टअप और इनोवेटर्स ने भाग लिया है। इनमें से कम से 60 स्टार्टअप  DISC चुनौतियों के के तहत 30 तकनीकी क्षेत्रों में है।

 

अपने संबोधन के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि इस बार आयोजित हुए एयरो इंडियो शो में कम से कम 45 एमएसएमइ (MSME) क्षेत्र से व्यापरियों ने हिस्सा लिया, जिन्हें पहले ही कम से कम 203 करोड़ का ऑर्डर भी मिला है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि फंड स्कीम के जरिए 384 स्टार्टअप्स ने 4500 करोड़ रुपये के निवेश किया है। उन्होंने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था जल्द ही स्टार्टअप द्वारा संचालित होने जा रही है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय स्टार्टअप तीन प्रमुख स्तंभों पर आधारित है। पहली सरलीकरण दूसरी हैंडहोल्डिंग फंडिंग और तीसरी उद्योग-अकादमी प्रोत्साहान भागीदारी है।

बता दें कि 3 फरवरी से बेंगलुरु में आयोजित हुए एयरो इंडिया शो का आज आखिरी दिन है। तीन दिनों तक इस शो को आयोजित करने की इस बार इजाजत दी गई थी। दरअसल, कोरोना के चलते इस बार शो के समय को कम किया गया है।