Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

किसान आंदोलन से पंजाब में कराेड़ाें का काराेबार ठप, लुधियाना में होलसेल घटी, पेमेंट अटकी

लुधियाना। Farmers Protest: कोविड के बाद किसान आंदोलन का असर अब शहरों के बाजारों की चकाचौंध पर पड़ने लगा है। ऐसे में अब लुधियाना के होलसेल बाजारों में ग्राहकों की आमद कम हुई है। ग्रामीण इलाकों से खरीदारों की कमी दर्ज की जा रही है। आम दिनों की तुलना में 30 से 40 प्रतिशत कम लोग ही बाजारों में आ रहे हैं। इसके साथ ही बिक्री में 40 प्रतिशत तक की गिरावट आई है। इसके चलते व्यापार संगठन किसानाें के आंदोलन के तत्काल हल निकाले जाने को लेकर सरकार से मांग कर रहे हैं।

कोविड और लाकडाउन से पंजाब में 60 हजार करोड़ रुपये का नुकसान

कारोबारियों का कहना है कि पहले ही कोविड और लाकडाउन से पंजाब में 60 हजार करोड़ रुपये के कारोबार का नुकसान हुआ है। वहीं अब किसान आंदोलन से जहां दिल्ली सहित दूसरे राज्यों से कारोबारी हाेजरी सहित अन्य कारोबार के लिए नहीं आ रहे, वहीं ग्रामीण इलाकों से भी इन दिनों कम ही खरीदारी हो रही है। इससे पंजाब के व्यापारी वर्ग को भारी परेशानी हो रही है। इसके साथ ही बाजार में पिछले एक महीने से कैश फ्लो की कमी है और पेमेंट्स भी समय पर नहीं मिल रही।

 लुधियाना में पंजाब के कई होलसेल बाजार
बात लुधियाना के बाजारों की करें तो यहां पंजाब भर से व्यापारी होलसेल खरीदारी के लिए आते हैं। इसमें हाेजरी, करियाणा, कैमिकल, साइकिल, मशीनरी, सिविंग मशीनरी, खानपान के उत्पाद प्रमुख है। इसके लिए घास मंडी, साबुन बाजार, लक्कड़ बाजार, केसरगंज मंडी, चौड़ा बाजार, दाल बाजार, घुमार मंडी, जवाहर नगर कैंप, गुडमंडी, अकाल मार्केट, गांधी नगर, सराफा बाजार, फील्डगंज सहित कई प्रमुख बाजार शामिल है। जहां पर इन दिनों ग्राहकों की आमद कम हो गई है।

 बाजारों के हालात बेहद खराब
पंजाब प्रदेशा व्यापार मंडल के महासचिव सुनील मेहरा ने कहा कि बाजारों के हालात इन दिनों बेहद खराब है। इसका मुख्य कारण कोविड के साथ साथ किसान आंदोलन का लंबा खिच जाना है। ग्रामीण इलाकों से खरीददारी के लिए आने वाले व्यापारी इन दिनों बेहद कम आ रहे हैं। सेल 40 फीसदी तक सिमट गई हैं। इसको लेकर सरकार को तत्काल कदम उठाने चाहिए।