Logo
ब्रेकिंग
Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी पुलिस अधीक्षक के कार्रवाई से पुलिस महकमा में हड़कंप, चार पुलिस कर्मी Suspend रामगढ़ छावनी फुटबॉल मैदान में लगा हस्तशिल्प मेला अब सिर्फ 06फ़रवरी तक l

महाराष्‍ट्र सरकार ने टीकाकरण अभियान को दो दिन के लिए किया सस्‍पेंड, कोविन-एप में तकनीकी खामी बनी वजह

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra government) ने कोरोना महामारी के खिलाफ चलाए जा रही टीकाकरण अभियान को राज्‍य में दो दिनों के लिए रोक दिया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, कोविन-एप (Co-WIN app) में तकनीकी समस्‍या के चलते यह फैसला लिया गया है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि कोविन-एप (Co-WIN app) केवल महाराष्‍ट्र ही नहीं वरन देश के तमाम हिस्‍सों में टीकाकरण में समस्‍याएं खड़ी कर रहा है। इसी वजह से हमने फैसला किया है कि अगले दो दिनों तक राज्‍य में टीकाकरण निलंबित रहेगा।

महाराष्‍ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने कहा कि आठ जनवरी को जब टीकाकरण का ड्राइरन किया जा रहा था तभी हमने ऐसी समस्‍या आने की बात कही थी। आज फिर मैंने कोविन-एप (Co-WIN app) में आ रही समस्‍या की ओर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन का ध्‍यान आ‍कर्षित कराया है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने इसे देखने की बात कही है। राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने बताया कि राज्‍य के अधिकारियों ने बताया कि एप से उन लोगों को लिखित संदेश नहीं जा रहे थे जिन्‍हें पहले दिन वैक्‍सीन दी जानी थी।

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट में कहा गया है कि महाराष्‍ट्र सरकार ने पहले दिन कुल 28,500 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के टीकाकरण का लक्ष्‍य रखा था लेकिन कोविन-एप (Co-WIN app) में तकनीकी समस्‍या के चलते शानिवार शाम तक लक्ष्‍य हासिल नहीं किया जा सका। हालांकि इस तकनीकी समस्‍या के बावजूद कम से कम 18,425 लाभार्थियों को वैक्‍सीन दी गई और 65 फीसद लक्ष्‍य हासिल कर लिया गया। कोविन-एप (Co-WIN app) में तकनीकी समस्‍या के चलते उन लोगों को संदेश नहीं भेजा जा सकता है जिनका पंजीकरण हो चुका है और जिन्‍हें टीका लगवाना है।

वहीं बीएमसी ने अपने बयान में कहा है कि कोविड टीकाकरण के लिए डिजिटल पंजीकरण अनिवार्य है लेकिन शनिवार को अभियान के पहले दिन कोविन-एप में तकनीकी समस्या के चलते ऑफलाइन पंजीकरण की अनुमति दी गई थी। अब राज्‍य सरकार ने निर्देश जारी किया है कि टीकाकरण के लिए आगे सभी रजिस्‍ट्रेशन कोविन-एप (Co-WIN app) के जरिए ही होंगे। राज्‍य सरकार के आदेश को देखते हुए मुंबई में भी तब तक टीकाकरण निलंबित रहेगा जब तक कि केंद्र सरकार एप में आई समस्‍या को दूर नहीं कर लेती है।

मुंबई में पहले दिन टीकाकरण के लिए 4,000 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को टीका लगना था जिनमें से केवल 1,926 का ही टीकाकरण हो पाया। सबसे ज्‍यादा राजावाड़ी अस्‍पताल में 289 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों का टीकाकरण किया गया।मालूम हो कि टीकाकरण अभियान को सुचारु रूप से चलाने और सारी व्यवस्थाओं पर आनलाइन नजर रखने के लिए सरकार ने को-विन नाम का प्लेटफार्म विकसित किया है। इसके जरिए देश भर में वैक्सीन की उपलब्धता, भंडारण तापमान और लाभान्वितों की जानकारी रियल टाइम पर ली जा सकती है। कोविन-एप (Co-WIN app) केे जरिए ही टीकाकरण का पंजीकरण भी हो रहा है।