Logo
ब्रेकिंग
Bjp प्रत्याशी ढुल्लु महतो के समर्थन में विधायक सरयू राय के विरुद्ध गोलबंद हूआ झारखंड वैश्य समाज l हजारीबाग लोकसभा इंडिया प्रत्याशी जेपी पटेल ने किया मां छिनमस्तिका की पूजा अर्चना l गांजा तस्कर के साथ मोटासाइकिल चोर को रामगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार

दिव्यांगों के लिए सरकार ने 3500 से अधिक नौकरियां अधिसूचित कीं

नई दिल्ली। सरकार ने न्यूनतम मानदंड वाले दिव्यांगों की खातिर केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों में 3,566 नौकरियां अधिसूचित की हैं। इन पदों को नई श्रेणी की दिव्यांगता वाले लोगों के लिए भी उपयुक्त बताया गया है जिसमें बौनापन, तेजाब हमले के पीडि़त, बौद्धिक दिव्यांगता, मानसिक बीमारी और कई तरह की दिव्यांगता शामिल हैं।

दिव्यांग जन सशक्तीकरण विभाग ने चार जनवरी को केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों में 3,566 पदों को न्यूनतम मानदंड वाले दिव्यांगों (40 फीसद एवं अधिक दिव्यांग) के लिए दिव्यांगजन अधिकार कानून, 2016 के तहत उपयुक्त पाया है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस अधिसूचना से न्यूनतम मानदंड वाले दिव्यांगों के लिए सरकारी प्रतिष्ठानों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इससे पहले 2013 में न्यूनतम मानदंड वाले दिव्यांगों के लिए 2,973 उपयुक्त पदों की सूची जारी की गई थी। पूर्व अधिसूचित सूची की तुलना में 593 नए पदों को जोड़ा गया है।