Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी पुलिस अधीक्षक के कार्रवाई से पुलिस महकमा में हड़कंप, चार पुलिस कर्मी Suspend रामगढ़ छावनी फुटबॉल मैदान में लगा हस्तशिल्प मेला अब सिर्फ 06फ़रवरी तक l असामाजिक तत्वों ने देवी देवताओं की मूर्ति को किया क्षतिग्रस्त, गुस्साए ग्रामीणों ने किया सड़क जाम l

सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने क‍िया लखनऊ के सिविल अस्पताल का औचक न‍िरीक्षण

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आज कोरोना टीकाकरण (ड्राई रन) का तीसरी बार पूर्वाभ्यास शुरू हो गया है। मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ खुद इसकी मानीटर‍िंग कर रहे हैं। सोमवार को मुख्‍यमंत्री ड्राई रन का न‍िरीक्षण करने के ल‍िए स‍िव‍िल अस्‍पताल पहुंच गए। इस दौरान उनके साथ स्वास्थ्य विभाग के अफसर मौजूद रहे।मुख्‍यमंत्री ने अस्‍पताल में चल रहे पूर्वाभ्‍यास और उसकी तैयार‍ियों के बारे में अध‍िकार‍ियों से जानकारी हास‍िल की और आवश्‍यक द‍िशा-न‍िर्देश भी द‍िए। प्रदेश तीसरी बार पूर्वाभ्यास करने वाला पहला राज्य है। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में 1,500 टीकाकरण केंद्र और तीन हजार बूथ बनाए गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद तीसरे व अंतिम पूर्वाभ्यास की निगरानी कर रहे हैं। वह लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ और सिद्धार्थ नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) से वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे। सीएम योगी टीकाकरण केंद्रों पर चल रहे ट्रायल के माध्यम से आगे की तैयारियों को परखेंगे। पूर्वाभ्यास के लिए लाभार्थियों को एस एम एस भेजा गया है। मैसेज में उन्हें  कहां और किस टीकाकरण केंद्र पर कितने बजे पहुंचना है, इसकी जानकारी दी गई है। इससे पहले 2 जनवरी को लखनऊ फिर 5 जनवरी को प्रदेश भर में कोरोना वायरस टीकाकरण का ट्रायल किया जा चुका है। पूरे देश में 16 जनवरी से कोरोना वायरस टीकाकरण शुरू होगा। यूपी इससे पहले अपनी तैयारियां फुल प्रूफ करने में जुटा हुआ है।

तीसरे व अंतिम पूर्वाभ्यास में करीब 20000 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं पुलिस व अन्य विभागों के कर्मियों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है। महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ डीएस नेगी की ओर से सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह पूर्वाभ्यास की पुख्ता तैयारी करें। हर टीकाकरण केंद्र पर तीन कमरे होंगे। पहले कमरे में लाभार्थियों का सत्यापन किया जाएगा। दूसरे कमरे में कोरोना टीका लगाने की प्रैक्टिस होगी। तीसरे कमरे में लाभार्थियों को आधा घंटा आब्जर्वेशन में बैठाने की व्यवस्था होगी।

कोरोना टीके की कोल्ड चेन मजबूत रहे और सुरक्षित ढंग से वैक्सीन टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे इसकी पुख्ता व्यवस्था की जा रही है। अंतिम पूर्वाभ्यास के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पहले दो पूर्वाभ्यास में मिली खामियों के आधार पर कोल्ड चेन बनाने से लेकर टीका लगाने तक की व्यवस्था में छिटपुट बदलाव किया गया है। फिलहाल प्रदेश टीकाकरण के लिए तैयार है।