Logo
ब्रेकिंग
Income tax raid फर्नीचर व गद्दे में थीं नोटों की गड्डियां, यहां IT वालो को मिली अरबों की संपत्ति! बाइक चोरी करने वाले impossible गैंग का भंडाफोड़, पांच अपरा'धी गिरफ्तार।। रामगढ़ की बेटी महिमा को पत्रकारिता में अच्छा प्रदर्शन के लिए किया गया सम्मानित Bjp प्रत्याशी ढुल्लु महतो के समर्थन में विधायक सरयू राय के विरुद्ध गोलबंद हूआ झारखंड वैश्य समाज l हजारीबाग लोकसभा इंडिया प्रत्याशी जेपी पटेल ने किया मां छिनमस्तिका की पूजा अर्चना l गांजा तस्कर के साथ मोटासाइकिल चोर को रामगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l

सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने क‍िया लखनऊ के सिविल अस्पताल का औचक न‍िरीक्षण

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आज कोरोना टीकाकरण (ड्राई रन) का तीसरी बार पूर्वाभ्यास शुरू हो गया है। मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ खुद इसकी मानीटर‍िंग कर रहे हैं। सोमवार को मुख्‍यमंत्री ड्राई रन का न‍िरीक्षण करने के ल‍िए स‍िव‍िल अस्‍पताल पहुंच गए। इस दौरान उनके साथ स्वास्थ्य विभाग के अफसर मौजूद रहे।मुख्‍यमंत्री ने अस्‍पताल में चल रहे पूर्वाभ्‍यास और उसकी तैयार‍ियों के बारे में अध‍िकार‍ियों से जानकारी हास‍िल की और आवश्‍यक द‍िशा-न‍िर्देश भी द‍िए। प्रदेश तीसरी बार पूर्वाभ्यास करने वाला पहला राज्य है। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में 1,500 टीकाकरण केंद्र और तीन हजार बूथ बनाए गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद तीसरे व अंतिम पूर्वाभ्यास की निगरानी कर रहे हैं। वह लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ और सिद्धार्थ नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) से वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे। सीएम योगी टीकाकरण केंद्रों पर चल रहे ट्रायल के माध्यम से आगे की तैयारियों को परखेंगे। पूर्वाभ्यास के लिए लाभार्थियों को एस एम एस भेजा गया है। मैसेज में उन्हें  कहां और किस टीकाकरण केंद्र पर कितने बजे पहुंचना है, इसकी जानकारी दी गई है। इससे पहले 2 जनवरी को लखनऊ फिर 5 जनवरी को प्रदेश भर में कोरोना वायरस टीकाकरण का ट्रायल किया जा चुका है। पूरे देश में 16 जनवरी से कोरोना वायरस टीकाकरण शुरू होगा। यूपी इससे पहले अपनी तैयारियां फुल प्रूफ करने में जुटा हुआ है।

तीसरे व अंतिम पूर्वाभ्यास में करीब 20000 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं पुलिस व अन्य विभागों के कर्मियों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है। महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ डीएस नेगी की ओर से सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह पूर्वाभ्यास की पुख्ता तैयारी करें। हर टीकाकरण केंद्र पर तीन कमरे होंगे। पहले कमरे में लाभार्थियों का सत्यापन किया जाएगा। दूसरे कमरे में कोरोना टीका लगाने की प्रैक्टिस होगी। तीसरे कमरे में लाभार्थियों को आधा घंटा आब्जर्वेशन में बैठाने की व्यवस्था होगी।

कोरोना टीके की कोल्ड चेन मजबूत रहे और सुरक्षित ढंग से वैक्सीन टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे इसकी पुख्ता व्यवस्था की जा रही है। अंतिम पूर्वाभ्यास के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पहले दो पूर्वाभ्यास में मिली खामियों के आधार पर कोल्ड चेन बनाने से लेकर टीका लगाने तक की व्यवस्था में छिटपुट बदलाव किया गया है। फिलहाल प्रदेश टीकाकरण के लिए तैयार है।