Logo
ब्रेकिंग
हाथी का दांत को वन विभाग के अधिकारी ने किया जप्त। नवरात्रि के उपलक्ष में भव्य डांडिया रास का 24 सितंबर को होगा आयोजन । हजारीबाग में 30 फीट गहरी नदी में पलटी बस 07 लोगों की हुई मौत, गैस कटर से काटकर शव को निकाला गया। दो नाबालिग लड़की के दुष्कर्म मामले में फरार दोनो आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शांतनु मिश्रा राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष मनोनीत मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे नवनियुक्त जिला परिषद अध्यक्षों ने मुलाक... प्रखंड सह अंचल कार्यालय, रामगढ़ का उपायुक्त ने किया निरीक्षण पल्स पोलियो अभियान का रामगढ़ उपायुक्त ने किया शुभारंभ MRP से ज्यादा में शराब बेचने वालों की खैर नहीं, उपायुक्त ने दिया जांच अभियान चलाने का निर्देश । हेमंत कैबिनेट का बड़ा फैसला- 1932 के खतियानधारी ही झारखंडी,OBC को 27 प्रतिशत आरक्षण, जानें अन्य फैसल...

सरकारी अस्पतालों में जन्मी बच्चियों को योगी सरकार देगी खास उपहार, मनाया जाएगा जन्मदिन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में मिशन शक्ति अभियान के तहत 22 जनवरी को जन्म लेने वाली बेटियों का जन्मदिन मनाया जाएगा। योगी सरकार की ओर से मां और बेटी को उपहार भी दिया जाएगा। यही नहीं बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ मुहिम के तहत जनवरी में जन्म लेने वाली बेटियों के बराबर पौधरोपण भी किया जाएगा। जिन ब्लॉक में बेटियों की संख्या काफी कम है, वहां सभी ग्राम सभाओं से डिजिटल एनालॉग गुड्डा-गुड्डी बोर्ड की शुरुआत की जाएगी। बेटियों की संख्या बढ़ाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य में महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मिशन शक्ति अभियान के तहत नए-नए आयोजन कर रही है। इसी क्रम में जनवरी-फरवरी माह में सरकार महिलाओं के लिए विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करने जा रही है, जिसके अंतर्गत 22 जनवरी को सरकारी अस्‍पतालों में जन्‍म लेने वाली बेटियों का जन्‍म दिन मनाया जाएगा। इसके तहत मां व बेटी को उपहार भी दिए जाएंगे।

बेटियों की मदद के लिए होगी कॅरियर काउंसिलिंग : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां कर रही बेटियों की मदद के लिए उनकी कॅरियर काउंसिलिंग की जाएगी। जिलाधिकारी व उच्चाधिकारियों द्वारा ऑफलाइन व ऑनलाइन कॅरियर काउंसिलिंग की जाएगी। सभी जिलों में जिलाधिकारी के साथ 24 फरवरी को किशोरियों व महिलाओं की दो घंटे तक यौन शोषण, लैंगिक असमानता, कन्या भ्रूण हत्या आदि मुद्दों पर चर्चा होगी। वेबिनार व चौपाल आदि के माध्यम से भी संवाद किया जाएगा

डिजिटल एनालॉग गुड्डा-गुड्डी बोर्ड की शुरुआत : योगी सरकार प्रदेश में बेटियों के महत्व को दर्शाते हुए उनको सम्‍मान दिलाने के साथ शिक्षा की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए मिशन शक्ति के तहत ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ मुहिम को बढ़ावा दे रही है। इसी मुहिम के तहत एक जनवरी से 20 जनवरी तक जन्‍म लेने वाली बेटियों की संख्‍या के बराबर पौधरोपण का कार्य किया जाएगा। पौधरोपण के बाद इनके संरक्षण का जिम्मा पुरुषों को सौंपा जाएगा। साथ ही बालिकाओं के निम्‍न लिंगानुपात वाले ब्‍लॉकों की सभी ग्राम सभाओं से डिजिटल एनालॉग गुड्डा-गुड्डी बोर्ड की शुरुआत की जाएगी।