Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

टीकाकरण से पहले आज देश के 736 जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, चेन्नई पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री

नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीनेशन से पहले आज सबसे बड़ी रिहर्सल की जाएगी। आज देश के सभी 736 जिलों में एक साथ टीकाकरण का पूर्वाभ्यास(ड्राई रन) किया जाएगा। इसको लेकर देश के सभी राज्यों में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आज देश के 33 राज्यों (हरियाणा, हिमाचल और अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर) और सभी केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन शुरू हो रहा है।  इस ड्राई रन के तहत इस बात की तैयारी की जा रही है कि कैसे लोगों को कोरोना वैक्सीन लगानी है और उसकी पूरी प्रक्रिया क्या है।

स्वास्थ्य मंत्री चेन्नई में मौजूद

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन देखने चेन्नई में मौजूद हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने यहां राजीव गांधी सरकारी सामान्य अस्पताल का दौरा किया। यहां उन्होंने तैयारियां का जायाजा लिया।

टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य मंत्री का बयान

चेन्नई में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कम समय में, भारत ने टीकों का विकास करके अच्छा किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले कुछ दिनों में, निकट भविष्य में हम अपने देशवासियों को ये टीके देने में सक्षम होना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि हमने सुनिश्चित किया है कि राष्ट्रीय स्तर से लेकर जमीनी स्तर तक लोगों को हर विवरण से अवगत कराया जाए। प्रशिक्षित और प्रक्रिया में लाखों स्वास्थ्यकर्मी जुटे हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि 2 जनवरी को हमने देश के लगभग 125 जिलों में ड्राई रन चलाया था और आज हम देश भर के 736 जिलों यह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि COVID19 टीकाकरण कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने और लाभार्थियों के सर्वोत्तम तरीके से सहयोग के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों से अनुरोध करें।

देश में 17 जनवरी से पोलियो टीकाकरण

देश में कोरोना महामारी के कारण बाधित हुए पोलियो टीकाकरण की शुरुआत होने जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि देश में पोलियो के लिए तीन दिवसीय राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान 17 जनवरी से शुरू होगा। यह हमारे देश में विशेष रूप से पोलियो से संबंधित समग्र प्रतिरक्षा स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

तमिलनाडु में ड्राई रन की तैयारियां पूरी

तमिलनाडु में कोरोना वैक्सीन के दूसरे ड्राई रन की तैयारियां कर ली गई हैं। यहां चेन्नई के राजीव गांधी सरकारी सामान्य अस्पताल में तैयारी हुई हैं। अस्पताल के डीन का कहना है कि सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। हमने यहां ड्राई रन चलाने के लिए चार वैक्सीनेटर अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।

मुंबई में भी वैक्सीन का ड्राई रन

मुंबई के बीकेसी जंबो कोरोना अस्पताल में आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इसको लेकर तैयारियां हो गई हैं।

अगले हफ्ते शुरू हो सकता है टीकाकरण

देश में कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम अगले हफ्ते से शुरू हो सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को बताया गया था कि कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद टीकाकरण का कार्यक्रम 10 दिन बाद शुरू हो सकता है। देश में दो कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी 3 जनवरी को दी गई थी। ऐसे में माना जा रहा है देश में 13 या 14 जनवरी से कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत हो सकती है।