अब टिड्डियों के दल से लड़ने की तैयारी में फायर फाइटर्स, टैंकर से करेंगे कीटनाशक दवा का छिड़काव

धनबाद। कोरोना काल में शहर को सैनिटाइज करने के लिए जिस प्रकार से अग्निशमन दल ने काम किया है, अब उसी प्रकार से टिड्डियों के संभावित हमले को रोकने के लिए भी शहर के फायर फाइटर्स को तैयार किया गया है। इसके अलावा जिला और प्रखंड स्तर पर टिड्डी नियंत्रण कार्य दल का भी गठन किया गया है। सभी को सचेत रहने का निर्देश है। ग्राम स्तर पर कृषि मित्र टिड्डियीं के हमले की तत्काल जानकारी प्रखंड और जिला कमेटी को उपलब्ध कराएंगे। टिड्डियों की भारी संख्या होने पर अग्निशमन दल अपने टैंकर के माध्यम से कीटनाशक दवा का छिड़काव करेगा।

जिला कृषि पदाधिकारी असीम रंजन एक्का ने बताया कि वर्तमान में टिड्डियों का दल मध्य प्रदेश में है। झारखंड में संभावित हमले की सूचना जारी की गई है। इनसे से लड़ने के लिए किसानों को कीटनाशक दवा और स्प्रे के साथ तैयार रहने की हिदायत दी गई है। उन्होंने बताया कि हमलावरों के दल में टिड्डियों की संख्या लाखों में है। यदि वे धनबाद में प्रवेश करते हैं तो उनका सफाया स्प्रे से नहीं किया जा सकता। उनकी भारी संख्या को देखते हुए अग्निशमन की मदद ली जाएगी। अग्निशमन विभाग को कीटनाशक के साथ तैयार रहने की निर्देश दिया गया है। अग्निशमन दल के चार वाहनों को इस कार्य के लिए लगाया गया है।

एक्का ने बताया कि जिला नियंत्रण कार्य दल में उन्हें संयोजक बनाया गया है। इसके अलावा उद्यान पदाधिकारी, परिवहन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, अग्निशमन पदाधिकारी और कृषि विज्ञान केंद्र वैज्ञानिक को शामिल किया गया है। प्रखंड स्तरीय दल में प्रखंड विकास पदाधिकारी, बीटीएम, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, जनसेवक, कृषक मित्र और सहायक तकनीकी पदाधिकारी को शामिल किया गया है। पंचायत स्तर पर कृषक मित्रों को टिड्डियीं का हमला होने पर तत्काल सूचना देने की जिम्मेवारी दी गई है।

Whats App