Logo

इस साल 15 दिन ही चलेगी अमरनाथ यात्रा, पहली बार आरती का होगा लाइव टेलीकास्ट

बाबा बर्फानी के पावन दर्शनों को इंतजार कर रहे भक्तों के लिए बड़ी खबर है। अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 21 जुलाई से होने जा रही है। हलांकि कोरोना वायरस महामारी के चलते इस बार यात्रा की अवधि में कटौती की गई है और यह अब सिर्फ 15 दिन ( 21 जुलाई से 3 अगस्त) तक ही चलेगी। पहली बार गुफा में की जाने वाली ‘आरती’ का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश इस प्रकार हैं:-

  • साधुओं को छोड़कर अन्य तीर्थयात्रियों में 55 वर्ष से कम उम्र के लोगों को ही अनुमति दी जाएगी।
  • यात्रा करने वाले सभी लोगों का कोरोना की जांच करवाना अनिवार्य है, इसके बाद ही इन्हे यात्रा शुरू करने की इजाजत दी जाएगी।
  • सभी तीर्थयात्रियों को यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।
  • इन 15 दिनों के दौरान सुबह और शाम गुफा मंदिर में की जाने वाली ‘आरती’ का देश भर के भक्तों के लिए सीधा प्रसारण किया जाएगा।

बालटाल मार्ग से होकर निकलेगी यात्रा

  • स्थानीय मजदूरों की कमी और बेस कैंप से गुफा मंदिर तक ट्रैक में कठिनाइयों के चलते हेलिकॉप्‍टर का उपयोग होगा
  • यात्रा केवल उत्तरी कश्मीर बालटाल मार्ग से होकर निकलेगी।
  • इस वर्ष किसी भी तीर्थयात्री को पहलगाम मार्ग के माध्यम से यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • यात्रा 2020 का समापन 3 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा पर होगा जिस दिन रक्षा बंधन का त्योहार होता है।

बता दें कि पिछले साल सरकार ने सुरक्षा खतरे को देखते हुए यात्रा रद्द कर दी थी। सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की थी जिसमें कहा गया था कि 3 अगस्त को पर्यटकों और पर्यटकों को कश्मीर छोड़ना होगा। 5 अगस्त 2019 को कश्मीर को धारा 370 के निरस्त होने के बाद इसे बंद कर दिया गया था।

nanhe kadam hide
ब्रेकिंग
चितरपुर महाविद्यालय में भाषण प्रतियोगिता व क्विज का हुवा आयोजन। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने 23वां स्थापना दिवस मनाया। श्रीकृष्ण विद्या मंदिर में स्काउट एंड गाइड का प्रशिक्षण आरंभ। जिला नियोजनालय रामगढ़ द्वारा किया गया भर्ती कैंप का आयोजन। उप विकास आयुक्त ने छतर मांडू स्थित नव निर्माणाधीन सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। समाहरणालय सभाकक्ष में हुई जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार समिति की बैठक । मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन आज रामगढ़ जिला के लुकैयाटांड़ में अमर शहीद सोबरन सोरेन के शहादत दिवस पर ... श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल में संविधान दिवस मनाया गया। संविधान दिवस पर कांग्रेस कमेटी रामगढ़ ने बाबा अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पि... अमृत ट्रॉफी में रामगढ़ विधानसभा के पंचायतों में घमासान मुकाबला जारी ।