Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

इस साल 15 दिन ही चलेगी अमरनाथ यात्रा, पहली बार आरती का होगा लाइव टेलीकास्ट

बाबा बर्फानी के पावन दर्शनों को इंतजार कर रहे भक्तों के लिए बड़ी खबर है। अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 21 जुलाई से होने जा रही है। हलांकि कोरोना वायरस महामारी के चलते इस बार यात्रा की अवधि में कटौती की गई है और यह अब सिर्फ 15 दिन ( 21 जुलाई से 3 अगस्त) तक ही चलेगी। पहली बार गुफा में की जाने वाली ‘आरती’ का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश इस प्रकार हैं:-

  • साधुओं को छोड़कर अन्य तीर्थयात्रियों में 55 वर्ष से कम उम्र के लोगों को ही अनुमति दी जाएगी।
  • यात्रा करने वाले सभी लोगों का कोरोना की जांच करवाना अनिवार्य है, इसके बाद ही इन्हे यात्रा शुरू करने की इजाजत दी जाएगी।
  • सभी तीर्थयात्रियों को यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।
  • इन 15 दिनों के दौरान सुबह और शाम गुफा मंदिर में की जाने वाली ‘आरती’ का देश भर के भक्तों के लिए सीधा प्रसारण किया जाएगा।

बालटाल मार्ग से होकर निकलेगी यात्रा

  • स्थानीय मजदूरों की कमी और बेस कैंप से गुफा मंदिर तक ट्रैक में कठिनाइयों के चलते हेलिकॉप्‍टर का उपयोग होगा
  • यात्रा केवल उत्तरी कश्मीर बालटाल मार्ग से होकर निकलेगी।
  • इस वर्ष किसी भी तीर्थयात्री को पहलगाम मार्ग के माध्यम से यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • यात्रा 2020 का समापन 3 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा पर होगा जिस दिन रक्षा बंधन का त्योहार होता है।

बता दें कि पिछले साल सरकार ने सुरक्षा खतरे को देखते हुए यात्रा रद्द कर दी थी। सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की थी जिसमें कहा गया था कि 3 अगस्त को पर्यटकों और पर्यटकों को कश्मीर छोड़ना होगा। 5 अगस्त 2019 को कश्मीर को धारा 370 के निरस्त होने के बाद इसे बंद कर दिया गया था।