PM मोदी और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के बीच वर्चुअल शिखर बैठक आज, कई मुद्दों पर बात

yamaha

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन के बीच आज वर्चुअल शिखर बैठक के दौरान बातचीत होगी। दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्चुअल शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को लेकर सकारात्मक चर्चा होगी।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस साल भारत में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए तारीखों को अंतिम रूप दिया गया था, लेकिन यह यात्रा नहीं हो सकी। इसके बाद ‘वर्चुअल समिट’ आयोजित करने पर भी सहमति हुई थी। यह पहली बार है जबप्रधानमंत्री मोदी एक द्विपक्षीय आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे। यह भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों की मजबूती को दिखाता है।

सूत्रों ने कहा दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच चर्चा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों में सकारात्मक पहल पर ध्यान होगा। दोनों प्रधानमंत्री पहले ही बहुपक्षीय बैठकों के दौरान चार बार मुलाकात कर चुके हैं। उन्होंने आगे कहा कि वर्चुअल शिखर सम्मेलन दोनों नेताओं के लिए अपने बढ़ते संबंधों के संदर्भ में संबंधों की व्यापक रूपरेखा की समीक्षा करने का एक अवसर होगा। यह COVID-19 महामारी से संबंधित अपनी प्रतिक्रियाओं पर चर्चा करने का एक अवसर होगा। इस मौके पर कई एमओयू और घोषणाओं पर अधिकारियों द्वारा चर्चा की जा रही है।

मोदी और मॉरिसन पिछले डेढ़ साल के दौरान चार बार मिल चुके हैं – सबसे पहली मुलाकात नवंबर 2018 में सिंगापुर में ईस्ट एशिया समिट के मौके पर, जून 2019 में ओसाका में जी 20 समिट के दौरान, अगस्त 2019 में Biarritz में G7 समिट के दौरान और और नवंबर 2019 में बैंकॉक में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों की मुलाकात हो चुकी है।

सूत्रों ने कहा कि द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ाने की क्षमता के साथ कई पूरक हैं। सूत्रों ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुत अच्छे और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। दोनों देशों के बीच बहुत अधिक समानताएं हैं, बहुलतावादी, वेस्टमिंस्टर-शैली के लोकतंत्रों, राष्ट्रमंडल परंपराओं, लंबे समय से चली आ रही लोगों के बीच संबंधों और खेल संबंधों के साझा मूल्यों से कम है।

raja moter

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.