Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

PM मोदी और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के बीच वर्चुअल शिखर बैठक आज, कई मुद्दों पर बात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन के बीच आज वर्चुअल शिखर बैठक के दौरान बातचीत होगी। दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्चुअल शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को लेकर सकारात्मक चर्चा होगी।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस साल भारत में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए तारीखों को अंतिम रूप दिया गया था, लेकिन यह यात्रा नहीं हो सकी। इसके बाद ‘वर्चुअल समिट’ आयोजित करने पर भी सहमति हुई थी। यह पहली बार है जबप्रधानमंत्री मोदी एक द्विपक्षीय आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे। यह भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों की मजबूती को दिखाता है।

सूत्रों ने कहा दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच चर्चा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों में सकारात्मक पहल पर ध्यान होगा। दोनों प्रधानमंत्री पहले ही बहुपक्षीय बैठकों के दौरान चार बार मुलाकात कर चुके हैं। उन्होंने आगे कहा कि वर्चुअल शिखर सम्मेलन दोनों नेताओं के लिए अपने बढ़ते संबंधों के संदर्भ में संबंधों की व्यापक रूपरेखा की समीक्षा करने का एक अवसर होगा। यह COVID-19 महामारी से संबंधित अपनी प्रतिक्रियाओं पर चर्चा करने का एक अवसर होगा। इस मौके पर कई एमओयू और घोषणाओं पर अधिकारियों द्वारा चर्चा की जा रही है।

मोदी और मॉरिसन पिछले डेढ़ साल के दौरान चार बार मिल चुके हैं – सबसे पहली मुलाकात नवंबर 2018 में सिंगापुर में ईस्ट एशिया समिट के मौके पर, जून 2019 में ओसाका में जी 20 समिट के दौरान, अगस्त 2019 में Biarritz में G7 समिट के दौरान और और नवंबर 2019 में बैंकॉक में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों की मुलाकात हो चुकी है।

सूत्रों ने कहा कि द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ाने की क्षमता के साथ कई पूरक हैं। सूत्रों ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुत अच्छे और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। दोनों देशों के बीच बहुत अधिक समानताएं हैं, बहुलतावादी, वेस्टमिंस्टर-शैली के लोकतंत्रों, राष्ट्रमंडल परंपराओं, लंबे समय से चली आ रही लोगों के बीच संबंधों और खेल संबंधों के साझा मूल्यों से कम है।