Logo
ब्रेकिंग
स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न ।

पात्रता, ब्याज दर, लोन राशि व प्रोसेसिंग फीस सहित जानिए अहम जानकारियां

नई दिल्ली। जिन लोगों के पास चुनौतीपूर्ण समय में नकदी संकट से निपटने के लिए आपातकालीन फंड नहीं होता, आमतौर पर वे उस परिस्थिति में पर्सनल लोन या गोल्ड लोन (Gold Loan) लेते हैं। गोल्ड लोन हमेशा पर्सनल लोन की तुलना में एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि इसमें ब्याज दर कम होती है। साथ ही आपको गोल्ड लोन में लचीले पुनर्भुगतान विकल्प भी मिल जाते हैं।

देश का सबसे बड़ा कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों से पर्सनल गोल्ड लोन की पेशकश करता है, जिसमें ग्राहक 20 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। यह लोन सभी 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए उपलब्ध है। अच्छी बात यह है कि गोल्ड लोन लेने के लिए आपको किसी भी इनकम प्रूफ की जानकारी देने की आवश्यकता नहीं है। आमतौर पर बैंक लोन के तौर पर सोने की कीमत की 75 फीसद तक की राशि की पेशकश करते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में ट्वीट कर गोल्ड लोन के बारे में जानकारी दी है। बैंक ने ट्वीट में लिखा, ‘बिजनेस के लिए अच्छा निवेश चाहो, तो पहले एसबीआई सोचो। एसबीआई में गोल्ड लोन के लिए अप्लाई करो और 7.50 फीसद ब्याज दर और शून्य प्रोसेसिंग फीस जैसे कई अन्य आकर्षक डील्स का आनंद लो। कॉल बैक के लिए 7208933143 पर मिस कॉल दें या 7208933145 पर GOLD लिखकर मैसेज करें।’ आइए एसबीआई के गोल्ड लोन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

पात्रता मापदंड

आयु: कोई भी 18 साल या इससे अधिक आयु का व्यक्ति एसबीआई में गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकता है।

प्रोफेशन:  बैंक के कर्मचारियों, पेंशनरों सहित आय के स्थिर स्रोत के साथ कोई भी व्यक्ति (अकेले या संयुक्त रूप से)। आय का कोई सबूत दिखाने की आवश्यकता नहीं है।

सीमा

अधिकतम लोन राशि: 50 लाख रुपये

न्यूनतम लोन राशि: 20,000 रुपये

मार्जिन

गोल्ड लोन: 25 फीसद

लिक्विड गोल्ड लोन: 25 फीसद

बुलेट रिपेमेंट गोल्ड लोन: 35 फीसद

प्रोसेसिंग फीस: लोन राशि का 0.25 फीसद+जीएसटी। योनो एप द्वारा आवेदन करने पर कोई प्रोसिसिंग फीस नहीं ली जाएगी।

ब्याज दर: एमसीएलआर (1 साल) +0.50 फीसद। इस समय गोल्ड लोन पर प्रभावी ब्याज दर 7.50 फीसद है।

पुनर्भुगतान अवधि

गोल्ड लोन: 36 महीने

लिक्विड गोल्ड लोन: 36 महीने

बुलेट रिपेमेंट गोल्ड लोन: 12 महीने