Logo
ब्रेकिंग
हाथी का दांत को वन विभाग के अधिकारी ने किया जप्त। नवरात्रि के उपलक्ष में भव्य डांडिया रास का 24 सितंबर को होगा आयोजन । हजारीबाग में 30 फीट गहरी नदी में पलटी बस 07 लोगों की हुई मौत, गैस कटर से काटकर शव को निकाला गया। दो नाबालिग लड़की के दुष्कर्म मामले में फरार दोनो आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शांतनु मिश्रा राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष मनोनीत मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे नवनियुक्त जिला परिषद अध्यक्षों ने मुलाक... प्रखंड सह अंचल कार्यालय, रामगढ़ का उपायुक्त ने किया निरीक्षण पल्स पोलियो अभियान का रामगढ़ उपायुक्त ने किया शुभारंभ MRP से ज्यादा में शराब बेचने वालों की खैर नहीं, उपायुक्त ने दिया जांच अभियान चलाने का निर्देश । हेमंत कैबिनेट का बड़ा फैसला- 1932 के खतियानधारी ही झारखंडी,OBC को 27 प्रतिशत आरक्षण, जानें अन्य फैसल...

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का सीनेट में दूसरा महाभियोग परीक्षण शुरू

वाशिंगटन। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दूसरे महाभियोग के मुकदमे की औपचारिक रूप से मंगलवार (स्थानीय समयानुसार) सीनेट में शुरुआत हो गई है। ट्रम्प दो बार महाभियोग लाने वाले इतिहास के एकमात्र अमेरिकी राष्ट्रपति हैं।

किसी पूर्व राष्ट्रपति का पहला महाभियोग परीक्षण

किसी पूर्व राष्ट्रपति का यह पहला महाभियोग परीक्षण है। यह जवाब देने के लिए लक्ष्य होगा कि क्या कोई एक असुरक्षा के साथ विद्रोह को उकसा सकता है। प्रतिनिधि सभा ने पिछले महीने यूएस कैपिटल में 6 जनवरी को हुए दंगे में अपनी भूमिका को लेकर सरकार के खिलाफ हिंसा के लिए पूर्व राष्ट्रपति को दोषी ठहराया था, जिसमें एक पुलिस अधिकारी के जीवन का भी दावा किया गया था।

ट्रम्प संवैधानिक रूप से महाभियोग परीक्षण का सामना करने के लिए अयोग्य हैं

हालांकि, पूर्व राष्ट्रपति के वकीलों का तर्क है कि ट्रम्प संवैधानिक रूप से एक महाभियोग परीक्षण का सामना करने के लिए अयोग्य हैं क्योंकि वह अब कार्यालय में नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यदि सीनेटरों को कार्यवाही संवैधानिक लगती है, तो भी उनकी टिप्पणियों को प्रथम संशोधन के तहत संरक्षित किया गया था। सोमवार को, सीनेट के नेताओं ने घोषणा की कि वे ट्रम्प के महाभियोग परीक्षण के ढांचे पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं।

सीनेट बहस करेगी

सौदे के तहत, सीनेट बहस करेगी और परीक्षण के एक दिन पर मतदान करेगी कि क्या परीक्षण संवैधानिक है या नहीं। सौदा भी गवाहों को बुलाने के लिए दरवाजा खुला छोड़ देता है। उद्घाटन तर्क बुधवार से शुरू होंगे। इस समझौते के तहत, महाभियोग के प्रबंधकों और ट्रम्प की टीम को अपना मामला उच्च सदन में प्रस्तुत करने के लिए प्रत्येक दिन दो दिनों में 16 घंटे का समय मिलेगा।

प्रमुख नेता मिच मैककोनेल ने कहा कि सीनेट की जानकारी के लिए, रिपब्लिकन नेता और मैं, दोनों हाउस प्रबंधकों और पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के वकीलों के परामर्श से, आसन्न परीक्षण की संरचना और समय को नियंत्रित करने के लिए द्विदलीय संकल्प पर सहमत हुए हैं,” सेनेटरी मेजरिटी लीडर चार्ल्स शूमर सीनेट के फर्श से कहा, हिल ने सूचना दी। सीनेट ने कहा, “मुझे खुशी है कि नेता शूमर और मैं एक निष्पक्ष प्रक्रिया पर एक समझौते पर पहुंचने में सक्षम थे और आगामी सीनेट परीक्षण के लिए समयरेखा का अनुमान लगाते हैं, यह सीनेटरों को मामले और तर्क प्राप्त करने के लिए पर्याप्त समय देगा।