Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

सरकार ने कोविशील्ड की और एक करोड़ डोज का दिया ऑर्डर, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने युवाओं से की यह अपील

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ जारी टीकाकरण अभियान में इस्तेमाल के लिए सरकार ने बुधवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड की और एक करोड़ डोज की खरीद का ऑर्डर दिया। टीकाकरण अभियान में 18 दिन के भीतर देश में 40 लाख लोगों को कोरोना रोधी टीके लगाए गए हैं। इसके साथ ही भारत सबसे तेज गति से इस आंकड़े तक पहुंचने वाला देश बन गया है।

1.10 करोड़ डोज की हुई थी पिछली खरीद

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड ने पुणे की कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह के नाम से खरीद ऑर्डर जारी किया है। सरकार को कोविशील्ड की प्रत्येक खुराक 210 रुपये (जीएसटी समेत) की पड़ेगी। सरकार ने सीरम से 11 जनवरी को भी इसी दर पर वैक्सीन की 1.10 करोड़ डोज खरीदी थी।

41 लाख से ज्यादा लोगों को लगे टीके 

सरकार ने उसी दिन सीरम से 1.10 करोड़ डोज के अलावा और 4.5 करोड़ डोज खरीदने की बात कही थी। टीकाकरण के लिए कोविशील्ड के साथ ही भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बुधवार सुबह तक देश में 41 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना रोधी टीके लगाए गए। मंत्रालय ने कहा, ‘कोरोना रोधी टीके लगाने के मामले में भारत एक फरवरी को दुनिया के शीर्ष पांच देशों की सूची में था। भारत तेज गति से यह टीकाकरण जारी रखेगा।’

टीकाकरण के बारे में सही सूचना फैलाने के लिए आगे आएं युवा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना रोधी टीकाकरण को लेकर सही सूचना फैलाने के लिए युवाओं का सहयोग और समर्थन मांगा है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान और महामारी से जुड़ी सरकार की नीतियों के बारे में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाने के लिए युवाओं को आगे आने चाहिए। श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स के 94वें स्थापना दिवस के मौके पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये छात्रों को संबोधित करते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि महामारी की वजह से तात्कालिक तौर पर विकास की योजनाएं पटरी से उतर गई हैं।