Logo
ब्रेकिंग
आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी

इस राज्य में सस्‍ता हुआ पेट्रोल-डीजल, सरकार ने 2 फीसद घटाया VAT

नई दिल्ली। राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट की दर में 2 फीसद की कमी की है। सरकार की ओर से गुरुवार को इस बाबत आदेश जारी किए गए। यह आदेश उसी दिन रात 12 से प्रभावी हो गया है। इस आदेश के बाद प्रदेश वासियों को डीजल और पेट्रोल के दामों में थोड़ी राहत मिली है। वैट में कटौती के बाद पेट्रोल 1 रुपए 35 पैसे और डीजल 1 रुपए 32 पैसे सस्ता हुआ है। जयपुर में पेट्रोल के दाम 92 रुपए 51 पैसे और डीजल के भाव 84 रुपए 62 पैसे प्रति लीटर हैं। राज्य में पेट्रोल पर अब 36 फीसद और डीजल पर 26 फीसद वैट लिया जाएगा। पहले दोनों पर क्रमशः 38 फीसद और 28 फीसद वैट लिया जाता था। मालूम हो कि राजस्थान में पेट्रोल डीजल पर देश में सबसे ज्यादा वैट लगता है।

राजस्थान के श्रीगंगानगर में सोमवार को पेट्रोल 100 रुपये पार हो गया। यहां पर प्रीमियम पेट्रोल 101.54 रुपये प्रति लीटर बिका। जबकि सामान्य पेट्रोल 97.69 रुपये प्रति लीटर बिका। कोरोना के दौरान राजस्व जुटाने के लिए राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 10 फीसद अतिरिक्त वैट लगा दिया। रेजिडेंट पेट्रोल डीजल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनीत बगई ने पिछले दिनों राजस्थान सरकार से वैट कम किए जाने की मांग की थी, इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी सरकार से वैट घटाने का आग्रह किया था।

उल्लेखनीय है कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। बदली हुई कीमतें सुबह छह बजे से लागू हो जाती हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जुड़ जाती हैं जिसके बाद इसके दाम बढ़ जाते हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी ले सकते हैं। इसके लिए आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है।