Logo
ब्रेकिंग
Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी पुलिस अधीक्षक के कार्रवाई से पुलिस महकमा में हड़कंप, चार पुलिस कर्मी Suspend रामगढ़ छावनी फुटबॉल मैदान में लगा हस्तशिल्प मेला अब सिर्फ 06फ़रवरी तक l

तिथि-वार जानें मां श्‍यामला की अमेरिकी यात्रा से लेकर कमला हैरिस के संघर्ष की पूरी गाथा, रचा इतिहास

नई दिल्‍ली। अमेरिका की नवनिर्वाचित उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस कुछ घंटों बाद जो बाइडन के साथ कार्यभार ग्रहण करेंगी। भारतीय मूल की सीनेटर कमला ने अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार चुने जाने के बाद अपने पहले भाषण में अपनी मां श्यामला गोपालन को याद किया था। कमला ने कहा कि उनकी मां की उनके जीवन में अहम भूमिका है। उन्‍होंने कहा कि मेरी मां ने मुझे और मेरी बहन माया को सिखाया कि आगे बढ़ते रहना हमारे और अमेरिका की हर पीढ़ी पर निर्भर करता है। उन्होंने हमें सिखाया कि केवल हाथ पर हाथ रखकर मत बैठो और चीजों के बारे में शिकायत मत करो, बल्कि कुछ करके दिखाओ। कमला को उनकी मां की सलाह हर रोज  प्रेरित करती है। यहीं कारण है कि आज हैरिस इस मुकाम तक पंहुच पाई है। आज हम आपको उनके उस सफर को विस्‍तार से बताते हैं। आखिर उनकी मां श्‍यामला को अमेरिका आने का मौका कैसे मिला। कैसे उनका प्र‍ेम परवान चढ़ा और इसके बाद उन्‍होंने विवाह करके अमेरिका में रहने का फैसला किया। इसके साथ कमला हैरिस की जन्‍म से लेकर उनके पूरे राजनीतिक करियर के बारे में

तिथिवार कमला हैरिस और मां श्‍यामला का सफर

  • 1958 : तमिलनाडु की रहने वाली श्यामला गोपालन ने अमेरिका में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। उस जमाने में उन्‍होंने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया बर्कले में अध्‍ययन के लिए हिलगार्ड स्‍कॉलरशिप परीक्षा पास किया। इस स्‍कॉलरशिप ने श्‍यामला को अमेरिका आने का मौका मिला।
  • 1960 : श्‍यामला ने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी बर्कले से अपनी मास्‍टर डिग्री पूरी की। डिग्री पूरी करने के बाद वह भारत नहीं लौंटी।
  • 1962 : श्यामला के पति डोनॉल्‍ड हैरिस से उनकी पहली बार मुलाकात मुलाकात हुई। उस वक्‍त वह एक अमेरिकी-अफ्रीकी संघ को संबोध‍ित कर रहे थे। श्यामला उनके भाषण से बहुत प्रभावित हुई थीं। बता दें कि अमेरिका में नागरिक अधिकार आंदोलन हो रहा था, तब कमला हैरिस के माता-पिता ऑकलैंड की गलियों में न्याय के लिए रैलियां करने के दौरान छात्रों के तौर पर एक दूसरे से मिले।
  • 5 जुलाई, 1963 : प्रेम परवान चढ़ा और श्‍यामला ने अमेरिकी अफ्रीकी मूल के डोनॉल्‍ड हैरिस के साथ विवाह किया। 1964 : श्‍यामला ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया बर्कले में डॉक्टरेट पूरा किया।
  • 20 अक्‍टूबर, 1964 : श्‍यामला ने कैसर फाउंडेशन हास्पिटल कैलिफोर्निया में पुत्री कमला हैरिस को जन्‍म दिया। 30 जनवरी, 1967 को श्‍यामला ने दूसरी बेटी को जन्‍म दिया, जिसका नाम माया है।
  • 1971 : कमला हैरिस की मां श्‍यमाला गोपालन और पिता डोनॉल्‍ड हैरिस के बीच विवाद के बाद तालाक हो गया। 1976 में श्‍यामला अपनी दोनों बेटियों को लेकर कनाडा रवाना हो गई।
  • 1976-1982  : कनाडा के मॉनटेरल स्थित वेस्‍टमाउंट हाई स्‍कूल और हॉरवर्ड यूनिवर्सिटी से शिक्षा पूरी की।  हॉरवर्ड यूनिवर्सिटी, जिसे वाशिंगटन डीसी में अश्‍वेत लोगों की यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता है।
  • 1986 : कमला ने हॉरवर्ड यूनिवर्सिटी से राजनीति शास्‍त्र से स्‍नातक की शिक्षा पूरी की। 1989 में उन्‍होंने कैलिफोर्निया के हैसिंगटन कॉलेज से विधि स्‍नातक की शिक्षा पूरी की।
  • 1990 : कमला हैरिस ने अलमेंडा काउंटी के स्‍थानीय अदालत में बतौर वकील अपने करियर की शुरुआत की। 2003 में वह सैन फ्रैंसिसको की स्‍थानीय अदालत में पहली महिला अटॉर्नी चुनी गईं। बतौर अटॉर्नी उन्‍होंने छह वर्षों तक कैलिफोर्निया के स्‍थानीय अदालत में अपनी सेवा प्रदान की।
  • 11 फरवरी, 2009 : कमला हैरिस की मां श्‍यामला गोपालन का निधन। 2010 में कमला कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल चुनी गईं। इस पद पर पहुंचने वाली वह पहली भारतीय मूल की अश्‍वेत महिला थीं।
  • 2011 : डेमोक्रेटिक नेशनल कनवेंशन में पहली बार कमला ने ओजपूर्ण भाषण दिया। इसके साथ ही वह सुर्खियों में आ गईं। 22 अगस्‍त, 2012 को कमला का विवाह हुआ।
  • 2016: पहली बार कमला हैरिस सीनेट के लिए चुनीं गईं। 21 जनवरी, 2019 को उनकी पहली पुस्‍तक ‘द ट्रूथ वी होल्‍ड, एन अमेरिकन जर्नी’ प्रकाशित।
  • 3 दिसंबर, 2019 :  अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में प्रचार में कमला ने चंदा एकत्र करने के लिए सक्रिय हुईं। 11 अगस्‍त, 2020 को जो बाइडन ने कमला हैरिस को उप राष्‍ट्रपति पद के लिए विधिवत प्रत्‍याशी घोषित किया।