Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

कोविड-19 टीकाकरण के मसले पर गैर भाजपा शासित राज्‍य भी केंद्र के साथ, कहा- पूरी है हमारी तैयारी

नई दिल्‍ली। देश में 16 जनवरी से होने वाले टीकाकरण को लेकर तैयारियां अंतिम दौर में हैं। कई राज्यों ने रविवार को कहा कि पहले चरण के टीकाकरण को लेकर सभी जरूरी तैयारी कर ली गई है। इन तैयारियों में टीकाकरण स्थलों की पहचान, स्वास्थ्य देखभाल एवं अन्य फ्रंटलाइन वर्कस का पंजीकरण शामिल है। टीकाकरण के मसले पर राजस्‍थान समेत कई गैर भाजपा शासित राज्‍यों ने भी केंद्र का सहयोग करने की बात कही है। आइये जानें किस राज्‍य ने क्‍या कहा…

ममता बोलीं, सबको नि:शुल्‍क देंगे वैक्‍सीन

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कहा है कि उनकी सरकार राज्य के सभी लोगों को नि:शुल्‍क कोरोना वैक्‍सीन मुहैया कराने की व्‍यवस्‍था कर रही है। एक खुले पत्र में मुख्यमंत्री बनर्जी ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ रहे योद्धाओं… पुलिस, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक, सुधार गृह और आपदा प्रबंधन कर्मियों को प्राथमिकता के आधार पर टीका दिया जाएगा।

दिल्‍ली सरकार ने 89 स्थान तय किए

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि केजरीवाल सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए 89 स्थान तय कर लिए हैं। 40 सरकारी और 49 निजी अस्पतालों में टीकाकरण किया जाएगा। मंगलवार या बुधवार तक टीकों की पहली खेप आ जाएगी। टीकाकरण के पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे।

राजस्‍थान ने कहा पूरी है तैयारी

राजस्‍थान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि पहले चरण में लगभग 4.5 लाख स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों को कोविड वैक्‍सीन लगाई जाएगी। पहले चरण के लिए प्रदेश में 282 केंद्र बनाए गए हैं। इसके लिए 18 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। सरकारी और निजी क्षेत्र के 4,36,146 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारी अब तक को-विन सॉफ्टवेयर पर रजिस्‍ट्रेशन करा चुके हैं।

गुजरात में 16 हजार कर्मचारी प्रशिक्षित

गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे फ्रंट लाइन वर्कर और स्वास्थ्य कर्मियों समेत लगभग 11 लाख लोगों को प्राथमिकता पर कोविड वैक्‍सीन लगाई जाएगी। टीकाकरण में सहयोग के लिए 16 हजार लोगों को प्रशिक्षित किया गया है।

यूपी में सबको टीका लगाने की होगी कोशिश 

यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि राज्‍य के हर व्‍यक्ति को टीका लगाने का प्रयास किया जाएगा। भारत इकलौता ऐसा देश है जहां दो टीके तैयार किए गए हैं। सबके प्रयासों से उत्तर प्रदेश कोरोना पर विजय हासिल करेगा। उन्‍होंने कहा कि टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

झारखंड और पंजाब में निर्धारित हुए केंद्र 

झारखंड में 129 केंद्रों पर टीकाकरण की शुरुआत एक साथ होगी। पहले चरण में लगभग 1.5 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स तथा आंगनबाड़ी सेविकाओं को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू के मुताबिक, पूरे राज्य में 700 से ज्यादा ऐसे प्वाइंट बनाए जाएंगे जहां पर टीकाकरण किया जाएगा। सबसे पहले डेढ़ लाख हेल्थ वर्करों को टीकाकरण किया जाएगा।

आंध्र प्रदेश और गोवा भी तैयार 

आंध्र प्रदेश के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि लगभग पहले चरण में राज्‍य के 3.6 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा। राज्‍य में टीकाकरण अभियान को लेकर तीन सफल ड्राई रन संपन्‍न हो चुके हैं। वहीं गोवा के  प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राजेंद्र बोरकर ने कहा कि गोवा सरकार ने कोरोना टीकाकरण के पहले चरण के लिए आठ अस्पतालों की पहचान की है जहां लगभग 18 हजार स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण होगा।

को-विन साबित होगा अभियान का आधार 

केंद्र सरकार ने 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान पर कहा है कि कोरोना के टीके की आपूर्ति की निगरानी के लिए बनाए गए आनलाइन प्लेटफार्म को-विन कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान का आधार होगा। पहले चरण में प्राथमिकता वाले समूह के करीब तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मचारियों को वैक्सीन दी जाएगी।