लगातार चौथे दिन बढ़ीं डीजल-पेट्रोल की कीमतें, जानें आज के नए रेट्स

yamaha

पेट्रोल-डीजल की कीमतें आज लगातार चौथे दिन बढ़ी हैं। पिछले चार दिनों में तेल की कीमतें दो रुपए से भी ज्यादा बढ़ी हैं। पेट्रोल 2.14 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ है और डीजल के दाम में 2.23 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

अन्य महानगरों का क्या है हाल
कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल की कीमत में 40 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 45 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। अब देश की राजधानी नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 73 रुपए से बढ़कर 73.40 रुपए प्रति लीटर हो गई है। इसी तरह डीजल की कीमत 71.17 रुपए से बढ़कर 71.62 रुपए प्रति लीटर हो गई। कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 75.36, 80.40 और 77.43 रुपए प्रति लीटर है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश: 67.63, 70.35 और 70.13 रुपए है। बढ़ोत्तरी की एक बड़ी वजह मांग बढ़ना भी है, क्योंकि अब बाजार खुल गए हैं।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

रोजाना बदलती है कीमत
एक अधिकारी ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में दैनिक बदलाव की प्रक्रिया दोबारा शुरू कर दी गई है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां नियमित अंतराल पर विमान ईंधन और घरेलू रसोई गैस (LPG) कीमतों में बदलाव कर रही थीं लेकिन 16 मार्च से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई थीं। इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों को लेकर भारी उथल-पुथल होना था। सरकार के पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क तीन रुपए प्रति लीटर बढ़ाए जाने के तुरंत बाद इनकी कीमतें स्थिर हो गईं।

raja moter

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.