Logo
ब्रेकिंग
Bjp प्रत्याशी ढुल्लु महतो के समर्थन में विधायक सरयू राय के विरुद्ध गोलबंद हूआ झारखंड वैश्य समाज l हजारीबाग लोकसभा इंडिया प्रत्याशी जेपी पटेल ने किया मां छिनमस्तिका की पूजा अर्चना l गांजा तस्कर के साथ मोटासाइकिल चोर को रामगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार

टिकट बुक कराते समय यह जानकारी देना जरूरी, रिजर्वेशन फॉर्म में हुआ बदलाव

नई दिल्ली। कोरोना संकट के इस काल में देशवासियों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए रेलवे तमाम एहतियात के साथ काम करने लगा है। भारतीय रेलवे विभिन्न मार्गों पर रेलगाड़ियों का परिचालन कर रहा है। रेलवे ने वक्त की जरूरत को समझते हुए तमाम तरह के बदलाव किए है। इसी कड़ी में रिजर्वेशन फॉर्म में भी परिवर्तन किया गया है। इसका लक्ष्य हर यात्री के बारे में अधिक-से-अधिक जानकारी प्राप्त करना है ताकि जरूरत पड़ने पर यात्रियों से आसानी से सम्पर्क किया जा सके।

अब टिकट बुक कराने के लिए यह जानकारी देना हो गया है जरूरी

अगर आपने लंबे समय से अपने आइआरसीटीसी अकाउंट में लॉग-इन नहीं किया है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि लॉग-इन करते समय आपके मोबाइल नंबर और इमेल आइडी को वेरिफाई करने के लिए कहा जा सकता है। साथ ही मोबाइल नंबर और इमेल आइडी के पहले से वेरिफाई नहीं होने की स्थिति में भी आपको ऐसा करने के लिए कहा जा सकता है।

अब बात करते हैं टिकट बुकिंग के फॉर्म की। रेलवे ने टिकट बुकिंग के फॉर्म में कुछ जरूरी बदलाव किए है, जो ऑनलाइन बुकिंग के साथ-साथ काउंटर से बुकिंग कराने पर भी लागू होगा। अब आपको टिकट रिजर्व कराते समय गंतव्य से जुड़ी पूरा पता भरना होगा। मसलन, पता, पिन कोड, शहर, जिला और राज्य। इसका लक्ष्य जरूरत पड़ने पर यात्रियों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को सरल बनाना है।