टिकट बुक कराते समय यह जानकारी देना जरूरी, रिजर्वेशन फॉर्म में हुआ बदलाव

yamaha

नई दिल्ली। कोरोना संकट के इस काल में देशवासियों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए रेलवे तमाम एहतियात के साथ काम करने लगा है। भारतीय रेलवे विभिन्न मार्गों पर रेलगाड़ियों का परिचालन कर रहा है। रेलवे ने वक्त की जरूरत को समझते हुए तमाम तरह के बदलाव किए है। इसी कड़ी में रिजर्वेशन फॉर्म में भी परिवर्तन किया गया है। इसका लक्ष्य हर यात्री के बारे में अधिक-से-अधिक जानकारी प्राप्त करना है ताकि जरूरत पड़ने पर यात्रियों से आसानी से सम्पर्क किया जा सके।

अब टिकट बुक कराने के लिए यह जानकारी देना हो गया है जरूरी

अगर आपने लंबे समय से अपने आइआरसीटीसी अकाउंट में लॉग-इन नहीं किया है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि लॉग-इन करते समय आपके मोबाइल नंबर और इमेल आइडी को वेरिफाई करने के लिए कहा जा सकता है। साथ ही मोबाइल नंबर और इमेल आइडी के पहले से वेरिफाई नहीं होने की स्थिति में भी आपको ऐसा करने के लिए कहा जा सकता है।

अब बात करते हैं टिकट बुकिंग के फॉर्म की। रेलवे ने टिकट बुकिंग के फॉर्म में कुछ जरूरी बदलाव किए है, जो ऑनलाइन बुकिंग के साथ-साथ काउंटर से बुकिंग कराने पर भी लागू होगा। अब आपको टिकट रिजर्व कराते समय गंतव्य से जुड़ी पूरा पता भरना होगा। मसलन, पता, पिन कोड, शहर, जिला और राज्य। इसका लक्ष्य जरूरत पड़ने पर यात्रियों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को सरल बनाना है।

raja moter

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.