Logo
ब्रेकिंग
ले*वी के लिए ठेकेदारों को धम*की देने वाले पांडे गिरोह के चार अपरा*धी गिर*फ्तार रामगढ़ पुलिस ने लेवी के लिए हमले की योजना बना रहे मुखलाल गंझु को हथियार के साथ किया गिरफ्तार बालू खनिज के अवैध खनन व परिवहन पर 1 हाईवा वाहन को किया गया जब्त, प्राथमिकी दर्ज। जरुरतमंदों व गरीबो के लिए 31 अगस्त से शुरू होगा "खाना बैंक" इनलैंड पॉवर लिमिटेड ने कई विद्यालय को दिए वॉटर प्यूरीफायर, सेनेटरी पैड व लगाए पौधे Congress प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश का जिला अध्यक्ष जोया परवीन ने किया स्वागत Kids world स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ धूमधाम से मनाया गया श्री कृष्ण जन्माष्टमी कलर बेल्ट कराटे ग्रेडेशन के दौरान प्रतिभागियों ने कराटे के तकनीकों का प्रदर्शन किया! सांसद मनीष जायसवाल ने मंडईखुर्द वासियों से किया वादा निभाया Royal mens parlour का बरकाकाना मार्केट कांप्लेक्स में हुआ उद्घाटन!

रहस्यमय समुदाय: चेहरा इंसान जैसा लेकिन पैर शुतुरमुर्ग जैसे, झट से चढ़ जाता है पेड़ पर

आज भी दुनिया में कुछ ऐसी जनजातियां हैं जो अपनी परंपराओं, रहन-सहन और खान-पान को लेकर आम लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी रहती हैं। इनकी शक्ल इंसानों जैसी होती है, लेकिन इन लोगों के पैरों में हमारी तरह 5 उंगलियां नहीं होती हैं। चेहरा इंसान का मगर पैर शुतुरमुर्ग के जैसे होते हैं l

ये लोग डोमा जनजाति से हैं, जिन्हें ‘Ostrich People’ भी कहा जाता है. इसके पीछे का कारण है इनके पैर. जो दिखने में ऑस्ट्रिच यानी शुतुरमुर्ग पक्षी के जैसे हैं. जिम्बाब्वे के कान्येम्बा क्षेत्र की इस जनजाति के लोग अपनी दुर्लभ आनुवंशिक स्थिति को लेकर प्रसिद्ध हैं. इस जनजाति के कई सदस्य एक्ट्रोडैक्टली से पीड़ित हैं. इस आनुवंशिक म्यूटेशन को लॉबस्टर क्लॉ सिंड्रोम भी कहा जाता है.

डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें जन्म के वक्त पैर की एक या उससे अधिक उंगलियां गायब होती हैं. ऐसा माना जाता है कि डोमा जनजाति में पैदा होने वाला हर चार में से एक बच्चा इस स्थिति से पीड़ित होता है. अधिकतर लोगों के पैर के बीच की तीन उंगलियां गायब रहती हैं और इसके बजाय केवल दो ही उंगलियां होती हैं. ये अंदर की ओर मुड़ी हुई रहती हैं. इन लोगों को अपने ग्रुप के बाहर शादी करने की मनाही है, ताकि ये बीमारी अन्य जनजाति के लोगों में न फैले.
जनजाति के बाहर शादी करने पर रोक लगाने वाले कानूनों के बावजूद, ये स्थिति कालाहारी रेगिस्तान के तलौंडा या तलौते कलंगा सहित अन्य जनजातियों में भी मौजूद है. ऐसा माना जाता है कि ये लोग डोमा जनजाति के साथ ही वंश साझा करते हैं. रिपोट्स के अनुसार, ये समुदाय अपनी स्थिति को विकलांगता नहीं मानता. वो भी तब जब कि इन लोगों को चलने में कठिनाई होती है और उनके लिए दौड़ना भी बेहद मुश्किल है. ये लोग जूते भी नहीं पहन पाते हैं.
इन सबके बजाय ये इसे अपनी खूबी के तौर पर देखते हैं. साथ ही अपनी इस स्थिति का जश्न मनाते हैं. इनका मानना है कि अपनी इसी खूबी की वजह से ये पेड़ पर तेजी से चढ़ पाते हैं. इस जनजाति के लोग अपना पालन पोषण करने के लिए पेड़ के फल तोड़ते हैं, शिकार करना पसंद करते हैं, मछली पकड़ते हैं और शहद एकत्रित करते हैं l