Logo
ब्रेकिंग
ले*वी के लिए ठेकेदारों को धम*की देने वाले पांडे गिरोह के चार अपरा*धी गिर*फ्तार रामगढ़ पुलिस ने लेवी के लिए हमले की योजना बना रहे मुखलाल गंझु को हथियार के साथ किया गिरफ्तार बालू खनिज के अवैध खनन व परिवहन पर 1 हाईवा वाहन को किया गया जब्त, प्राथमिकी दर्ज। जरुरतमंदों व गरीबो के लिए 31 अगस्त से शुरू होगा "खाना बैंक" इनलैंड पॉवर लिमिटेड ने कई विद्यालय को दिए वॉटर प्यूरीफायर, सेनेटरी पैड व लगाए पौधे Congress प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश का जिला अध्यक्ष जोया परवीन ने किया स्वागत Kids world स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ धूमधाम से मनाया गया श्री कृष्ण जन्माष्टमी कलर बेल्ट कराटे ग्रेडेशन के दौरान प्रतिभागियों ने कराटे के तकनीकों का प्रदर्शन किया! सांसद मनीष जायसवाल ने मंडईखुर्द वासियों से किया वादा निभाया Royal mens parlour का बरकाकाना मार्केट कांप्लेक्स में हुआ उद्घाटन!

केन-बेतवा प्रोजेक्ट से दतिया की 13 हजार हेक्टेयर भूमि होगी सिंचित

दतिया। केन-बेतवा प्रोजेक्ट में मध्य प्रदेश को पानी मिलने के मामले में फैसला होने से दतिया जिले की 13 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित हो सकेगी। बामोर प्रोजेक्ट जो अभी प्रस्तावित सिंचाई नहर परियोजना है, उसका काम भी अंतिम दौर में चल रहा है। इस परियोजना से कुल 1 लाख 10 हजार 400 हेक्टेयर भूमि को सिंचित करने का लक्ष्य रखा गया है। बामोर प्रोजेक्ट के परियोजना अधिकारी एके गुप्ता ने बताया कि केन-बेतवा का अधिकांश जल उत्तर प्रदेश को मिल जाता था। शेष बचे हुए जल से हम सिंचाई कर पाते थे और नदी पर बनाए जा रहे हैं, 2208 करोड़ के प्रोजेक्ट को इससे जीवनदान मिल गया है। इसके तहत 328 एमसीएम ( मिलियन क्यूबिक मीटर) पानी अब पूरी तरह से बामोर परियोजना को मिल पाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में शिवपुरी जिले के दीदावरी में और नदी पर डैम बना रखा है। इस डैम का पानी सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

500 किमी नेटवर्क में होगा जल प्रदाय

बामोर परियोजना तहत 500 किलोमीटर की पाइप लाइन का नेटवर्क अंडर ग्राउंड बिछाया जा रहा है। कुल 10 हजार किलोमीटर का यह सिंचाई नेटवर्क है। जिसने स्प्रिंकलर के माध्यम से खेतों में सिंचाई होगी और जल का पूरा-पूरा उपयोग हो पाएगा। इससे दतिया जिले की अतिरिक्त 13 हजार हेक्टेयर भूमि को जल उपलब्ध हो पाएगा और इससे कृषि उत्पादन भी जिले में बढ़ जाएगा।