Logo
ब्रेकिंग
ले*वी के लिए ठेकेदारों को धम*की देने वाले पांडे गिरोह के चार अपरा*धी गिर*फ्तार रामगढ़ पुलिस ने लेवी के लिए हमले की योजना बना रहे मुखलाल गंझु को हथियार के साथ किया गिरफ्तार बालू खनिज के अवैध खनन व परिवहन पर 1 हाईवा वाहन को किया गया जब्त, प्राथमिकी दर्ज। जरुरतमंदों व गरीबो के लिए 31 अगस्त से शुरू होगा "खाना बैंक" इनलैंड पॉवर लिमिटेड ने कई विद्यालय को दिए वॉटर प्यूरीफायर, सेनेटरी पैड व लगाए पौधे Congress प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश का जिला अध्यक्ष जोया परवीन ने किया स्वागत Kids world स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ धूमधाम से मनाया गया श्री कृष्ण जन्माष्टमी कलर बेल्ट कराटे ग्रेडेशन के दौरान प्रतिभागियों ने कराटे के तकनीकों का प्रदर्शन किया! सांसद मनीष जायसवाल ने मंडईखुर्द वासियों से किया वादा निभाया Royal mens parlour का बरकाकाना मार्केट कांप्लेक्स में हुआ उद्घाटन!

शिफ्ट होंगे विजय नगर और महू नाका के प्रदूषण नियंत्रण स्टेशन

इंदौर। प्रदूषण विभाग द्वारा एक फार्मा कंपनी के सहयोग से विजय नगर और महू नाका पर लगवाए गए रियल टाइम पाल्यूशन मानिटरिंग (प्रदूषण नियंत्रण) स्टेशन अब शिफ्ट किए जाएंगे। इनका रखरखाव भी अब नगर निगम द्वारा किया जाएगा।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार विभाग को एक फार्मा कंपनी ने सीएसआर कारपोरेट सोशल रिस्पांसब्लिटी के तहत दो मशीनें दी थीं। इन मशीनों को विजय नगर में नगर निगम झोन और महू नाका तरण पुष्कर पर स्थापित करवाया गया था। काफी समय तक बिजली कनेक्शन ही नहीं हो पाया। कुछ दिन मशीनें चलीं लेकिन बाद में मशीन बंद हो गई। इनका रखरखाव करना महंगा पड़ रहा था। अब इन मशीनों को नगर निगम के हवाले किया जा रहा है। इन मशीनों को विजय नगर स्थित फाइन आर्ट कालेज और रीजनल पार्क में शिफ्ट किया जाएगा। स्मार्ट सिटी के तहत नगर निगम इनका रखरखाव करेगा।

रीजनल पार्क में प्रदूषण नियंत्रण स्टेशन शुरू होने पर उस इलाके प्रदूषण के बारे में पुख्ता जानकारी मिल जाएगी। अभी शहर में अभी रानी सराय स्थित उप महानिरीक्षक कार्यालय पर एक रियल टाइम पाल्यूशन मानिटरिंग स्टेशन है। जहां पर 24 घंटे प्रदूषण की मानिटरिंग होती है। इसके आंकड़े केंद्रीय प्रदूषण नियत्रंण बोर्ड को भी भेजे जाते हैं। इसके अलावा कोठारी मार्केट, सांवेर रोड और प्रदूषण बोर्ड के कार्यालय पर मैन्यूअल मशीनें लगी हैं। जिनकी क्रमश: सप्ताह में दो दिन मानिटरिंग की जाती है। एक मशीन पोलोग्राउंड में उद्योगपतियों ने भी लगवाई है। हालांकि इसके आंकड़ों का उपयोग प्रदूषण बोर्ड द्वारा नहीं किया जाता हैं।