Logo
ब्रेकिंग
ले*वी के लिए ठेकेदारों को धम*की देने वाले पांडे गिरोह के चार अपरा*धी गिर*फ्तार रामगढ़ पुलिस ने लेवी के लिए हमले की योजना बना रहे मुखलाल गंझु को हथियार के साथ किया गिरफ्तार बालू खनिज के अवैध खनन व परिवहन पर 1 हाईवा वाहन को किया गया जब्त, प्राथमिकी दर्ज। जरुरतमंदों व गरीबो के लिए 31 अगस्त से शुरू होगा "खाना बैंक" इनलैंड पॉवर लिमिटेड ने कई विद्यालय को दिए वॉटर प्यूरीफायर, सेनेटरी पैड व लगाए पौधे Congress प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश का जिला अध्यक्ष जोया परवीन ने किया स्वागत Kids world स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ धूमधाम से मनाया गया श्री कृष्ण जन्माष्टमी कलर बेल्ट कराटे ग्रेडेशन के दौरान प्रतिभागियों ने कराटे के तकनीकों का प्रदर्शन किया! सांसद मनीष जायसवाल ने मंडईखुर्द वासियों से किया वादा निभाया Royal mens parlour का बरकाकाना मार्केट कांप्लेक्स में हुआ उद्घाटन!

चमगादड़ को महामारी रोकने वाला जीव मानकर इसकी देखभाल और सुरक्षा करते है ग्रामीण #रामगढ़      

दपारा के ग्रामीणों की चमगादड़ के प्रति सोच अन्य जीवों के बचाव के लिये शुभ संकेत है     

दलमी : चीन से आई महामारी कोरोना का सूत्रधार कहि न कही चमगादड़ को माना जाता है। इसीलिए कई देशों में चमगादड़ों को मारने की खुली छूट भी दी गई थी। मगर दुलमी प्रखण्ड में इसे महामारी को रोकने वाला जीव मानकर इसकी देखभाल की जाती है।

चमगादड़ को वैसे तो किसी भी समाज में अशुभ ही माना जाता है। कोरोना महामारी के चलते इसे और भी नफ़रत की निगाह से देखा जाने लगा है। मगर दुलमी प्रखण्ड के ईदपारा गाँव में इसे महामारी रोकने वाला जीव मानकर इसकी देखभाल ही नहीं बल्कि इसकी सुरक्षा भी की जाती है। इस संबंध में गाँव वालों का कहना है कि यह सौ साल से भी ज्यादा समय से गाँव में झुण्ड बनाकर रहते आ रहे हैं। मान्यता है कि चमगादड़ के गाँव में रहने से महामारी यहाँ नहीं भटकती है।

ईदपारा गाँव में हज़ारों की संख्या में चमगादड़ की प्रजाति वास करती है। जिसकी देखभाल व सुरक्षा भी गाँव वाले ही करते हैं। कोई भी इस जीव की जान नहीं ले सकता है।
वही इस संबंध में स्थानीय समाजसेवी सुधीर मंगलेश ने कहा की हमारे पूर्वजों की मान्यता है, जब से यह चमगादड़ यहां पर है तब से हमारे गांव में कभी भी महामारी प्रवेश नहीं की इसलिए हम लोग इनकी सुरक्षा और देखभाल करते हैं.

ईदपारा के ग्रामीणों की सोंच चमगादड़ को लेकर जो भी हो, इससे एक जीव की रक्षा तो हो ही रही है। जो अन्य जीवों के बचाव के लिये शुभ संकेत है।