Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृद्ध करने के मद्देनजर को उपायुक्त की अध्यक्षता में हुआ बैठक l

सदर अस्पताल सहित अन्य सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी अनिवार्य रूप से बायोमेट्रिक उपस्थिति करें दर्ज।

व्यक्तिगत लाभ लेने एवं बिना किसी ठोस कारण के मरीज को निजी स्वास्थ्य संस्थान में रेफर करने संबंधित कोई भी मामला सामने आने पर करें कड़ी कार्रवाई : उपायुक्त, रामगढ़ श्री चंदन कुमार।।

रामगढ़: जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं सुदृढ़ करने एवं लोगों को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर बुधवार को उपायुक्त रामगढ़ श्री चंदन कुमार की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उपायुक्त में सर्वप्रथम सिविल सर्जन डॉक्टर महालक्ष्मी प्रसाद से विगत एक माह में लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के तहत किए गए कार्यों की जानकारी ली।

मौके पर उपायुक्त ने विगत एक माह में एंबुलेंस सेवा “108” के तहत किए गए कार्यों से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया वहीं उपायुक्त ने सदर अस्पताल सहित अन्य सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले मरीज को अन्य स्वास्थ्य संस्थानों में इलाज हेतु किए गए रेफर से संबंधित प्रतिवेदन भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने सिविल सर्जन सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं से रेफर होने वाले मरीजों पर विशेष ध्यान रखने एवं किसी भी मामले में व्यक्तिगत लाभ लेने के उद्देश्य से बिना किसी ठोस कारण के मरीज को किसी निजी संस्थान आदि में रेफर करने संबंधित मामला सामने आने पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

नियमित टीकाकरण संबंधित कार्यों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने वर्तमान में कोल्ड चेन आदि की व्यवस्था की जानकारी लेते हुए सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए वैक्सीन स्टोरेज का कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। प्रसव के दौरान महिलाओं व नवजात बच्चों के मृत्यु आदि की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने मृत्यु के कारणों का पता लगाते हुए संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। कुपोषण उन्मूलन अभियान अंतर्गत संचालित एमटीसी केंद्रों आदि की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने पतरातू प्रखंड अंतर्गत एमटीसी केंद्र का संचालन पुराने प्रखंड कार्यालय परिसर में करने को लेकर अधिकारियों के साथ चर्चा के क्रम में आवश्यक निर्देश दिए। ब्लड बैंक के माध्यम से लोगों को मिल रही सुविधाओं की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने ब्लड बैंक का संचालन और भी प्रभावी तरीके से सुनिश्चित करने एवं ब्लड बैंक में विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु राज्य स्तर से लाइसेंस प्राप्त करने को लेकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। आयुष्मान भारत योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले में हो रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने अस्पताल में आने वाले मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने, आयुष्मान मित्रों के माध्यम से आसानी पूर्वक मरीज को लाभान्वित करने का निर्देश दिया वहीं उपायुक्त ने आयुष्मान भारत योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना पर विशेष ध्यान देते हुए नियमित रूप से इससे संबंधित बैठक आयोजित कर योजना का बेहतर संचालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। रामगढ़ जिला अंतर्गत सदर अस्पताल सहित अन्य सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में उच्च स्तरीय सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध कराने हेतु उपायुक्त ने उप विकास आयुक्त श्री रोबिन टोप्पो को वर्तमान में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का आकलन करते हुए रामगढ़ जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के संचालन को लेकर विशेष योजना बनाने का निर्देश दिया।रामगढ़ जिला अंतर्गत ग्रामीण व अन्य सुदूरवर्ती क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के हेतु उपायुक्त ने संबंधित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के संचालन हेतु जमीन चिन्हित कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

इन सबके अलावा बैठक के दौरान उपायुक्त में सिविल सर्जन सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को सदर अस्पताल सहित अन्य सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की अनिवार्य रूप से बायोमेट्रिक उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी, उपाधीक्षक सदर अस्पताल, चिकित्सा पदाधिकारुयों, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों, अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों एवं कर्मी आदि उपस्थित थे।