Logo
ब्रेकिंग
स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न ।

स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृद्ध करने के मद्देनजर को उपायुक्त की अध्यक्षता में हुआ बैठक l

सदर अस्पताल सहित अन्य सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी अनिवार्य रूप से बायोमेट्रिक उपस्थिति करें दर्ज।

व्यक्तिगत लाभ लेने एवं बिना किसी ठोस कारण के मरीज को निजी स्वास्थ्य संस्थान में रेफर करने संबंधित कोई भी मामला सामने आने पर करें कड़ी कार्रवाई : उपायुक्त, रामगढ़ श्री चंदन कुमार।।

रामगढ़: जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं सुदृढ़ करने एवं लोगों को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर बुधवार को उपायुक्त रामगढ़ श्री चंदन कुमार की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उपायुक्त में सर्वप्रथम सिविल सर्जन डॉक्टर महालक्ष्मी प्रसाद से विगत एक माह में लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के तहत किए गए कार्यों की जानकारी ली।

मौके पर उपायुक्त ने विगत एक माह में एंबुलेंस सेवा “108” के तहत किए गए कार्यों से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया वहीं उपायुक्त ने सदर अस्पताल सहित अन्य सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले मरीज को अन्य स्वास्थ्य संस्थानों में इलाज हेतु किए गए रेफर से संबंधित प्रतिवेदन भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने सिविल सर्जन सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं से रेफर होने वाले मरीजों पर विशेष ध्यान रखने एवं किसी भी मामले में व्यक्तिगत लाभ लेने के उद्देश्य से बिना किसी ठोस कारण के मरीज को किसी निजी संस्थान आदि में रेफर करने संबंधित मामला सामने आने पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

नियमित टीकाकरण संबंधित कार्यों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने वर्तमान में कोल्ड चेन आदि की व्यवस्था की जानकारी लेते हुए सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए वैक्सीन स्टोरेज का कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। प्रसव के दौरान महिलाओं व नवजात बच्चों के मृत्यु आदि की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने मृत्यु के कारणों का पता लगाते हुए संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। कुपोषण उन्मूलन अभियान अंतर्गत संचालित एमटीसी केंद्रों आदि की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने पतरातू प्रखंड अंतर्गत एमटीसी केंद्र का संचालन पुराने प्रखंड कार्यालय परिसर में करने को लेकर अधिकारियों के साथ चर्चा के क्रम में आवश्यक निर्देश दिए। ब्लड बैंक के माध्यम से लोगों को मिल रही सुविधाओं की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने ब्लड बैंक का संचालन और भी प्रभावी तरीके से सुनिश्चित करने एवं ब्लड बैंक में विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु राज्य स्तर से लाइसेंस प्राप्त करने को लेकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। आयुष्मान भारत योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले में हो रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने अस्पताल में आने वाले मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने, आयुष्मान मित्रों के माध्यम से आसानी पूर्वक मरीज को लाभान्वित करने का निर्देश दिया वहीं उपायुक्त ने आयुष्मान भारत योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना पर विशेष ध्यान देते हुए नियमित रूप से इससे संबंधित बैठक आयोजित कर योजना का बेहतर संचालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। रामगढ़ जिला अंतर्गत सदर अस्पताल सहित अन्य सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में उच्च स्तरीय सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध कराने हेतु उपायुक्त ने उप विकास आयुक्त श्री रोबिन टोप्पो को वर्तमान में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का आकलन करते हुए रामगढ़ जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के संचालन को लेकर विशेष योजना बनाने का निर्देश दिया।रामगढ़ जिला अंतर्गत ग्रामीण व अन्य सुदूरवर्ती क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के हेतु उपायुक्त ने संबंधित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के संचालन हेतु जमीन चिन्हित कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

इन सबके अलावा बैठक के दौरान उपायुक्त में सिविल सर्जन सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को सदर अस्पताल सहित अन्य सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की अनिवार्य रूप से बायोमेट्रिक उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी, उपाधीक्षक सदर अस्पताल, चिकित्सा पदाधिकारुयों, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों, अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों एवं कर्मी आदि उपस्थित थे।