Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी पुलिस अधीक्षक के कार्रवाई से पुलिस महकमा में हड़कंप, चार पुलिस कर्मी Suspend रामगढ़ छावनी फुटबॉल मैदान में लगा हस्तशिल्प मेला अब सिर्फ 06फ़रवरी तक l असामाजिक तत्वों ने देवी देवताओं की मूर्ति को किया क्षतिग्रस्त, गुस्साए ग्रामीणों ने किया सड़क जाम l

अमित शाह पहुंचे हजारीबाग बीएसएफ के स्थापना दिवस पर जवानों को दिया सलामी।

हजारीबाग में सीमा सुरक्षा बल अपना 59 वां स्थापना दिवस मना रहा है. गृह मंत्री अमित शाह ने सीमा सुरक्षा बल के जवानों पदाधिकारी सेवानिवृत कर्मी और शहीद जवानों के परिजनों को स्थापना दिवस की शुभकामना दिया है .उन्होंने कहा कि सीमा सुरक्षा बल के बदौलत ही देश सुरक्षित है. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि यह बेहद हर्ष का विषय है कि बीएसएफ की स्थापना दिवस पर हजारीबाग की धरती में हूं .जीवन पर्यंत कर्तव्य का नारा जो बीएसएफ को दिया गया था वह चरितार्थ हो रहा है. 1900 से अधिक बीएसएफ के जवानों ने अपना सर्वोच्च निछावर देश के लिए किया है. माइंस 40 डिग्री से लेकर 45 डिग्री तापमान में बीएसएफ सेवा दे रहा है .बंगाल की सीमा पर सुंदर नगर के जल में भी सीमा सुरक्षा के बल तैनात हैं .उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि दुर्गम से दुर्गम इलाके में बीएसएफ जिस तरह से अपना कर्तव्य निभा रहा है यह हम सभी के लिए गर्व की बात है. पूरे देशवासियों को बीएसएफ पर अनाज है और गृह मंत्री के नाते बीएसएफ को सैल्यूट करता हूं .उन्होंने कहा कि जब यह सूचना आती है कि किसी सीमा पर घूस बैठ हुई है. जब बीएसएफ कंट्रोल रूम से या जानकारी दिया जाता है कि बीएसएफ के जवान वहां तैनात है तो आराम से नींद आती है. यह बीएसएफ के प्रति विश्वास को दर्शाता है.

स्थापना दिवस के अवसर पर आकर्षक परेड का भी आयोजन किया गया. जिसमें 1000 से अधिक बलों ने परेड किया. ऊंट का दस्ता, घोड सवारी का दस्ता आकर्षण का केंद्र बिंदु कहा. इसके अलावा आंसू गैस का झांकी, आकर्षक मोटरसाइकिल जांबाज भवानी का मोटरसाइकिल स्टंट भी लोगों के जिलों को छू गया. बीएसएफ का वाटर विंग एयर विंग के जवानों ने भी अपनी प्रस्तुति परेड मैदान में दिखाया .

अमित शाह ने हजारीबाग के स्वतंत्रता सेनानी सरस्वती देवी, मदनलाल शर्मा, लोकनायक जयप्रकाश नारायण ,बाबू राम नारायण सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित किया.

बीएसएफ विश्व की सबसे बड़ी सीमा सुरक्षा बल है .जो सीमा के साथ-साथ आंतरिक सुरक्षा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है. यही नहीं un में भी शांति को लेकर बीएसएफ का नाम स्वर्ण अक्षरों से अंकित है . जवान दीपावली रेगिस्तान में ,होली पर्वत में और छठ दुर्गम पानी के अंदर बीएसएफ के जवान मानते हैं. जो देश की सीमा सुरक्षित नहीं होता है वह विकसित भी नहीं होता है .उन्होंने संबोधन में चंद्रयान से लेकर अर्थव्यवस्था तक का जिक्र किया. इन्होंने कहा कि आज जो भारत का अर्थव्यवस्था तेज गति सके बढ़ रहा है उसमें सीमा सुरक्षा बल का महत्वपूर्ण योगदान है. सीमा सुरक्षित होगा तभी सभी को देश पर विश्वास होगा.

उन्होंने बीएसएफ के जवानों को के बारे में कहा कि अनुशासन का पाठ भी यह पड़ता है .परेड के दौरान एक भी गलती नहीं निकला जा सकता .स्थापना दिवस के अवसर पर कुल 23 पदक दिए गए .जिसमें पांच पदक शाहिद के परिजनों को दिया गया, 11 पदक पुलिस गैलंट्री अवॉ,र्ड 11 विशिष्ट सेवा राष्ट्रपति पदक और पांच बीएसएफ आंतरिक स्पर्धा के कर्मियों को दिया गया है.

शहीदों के परिजनों उन्होंने कहा कि आपका जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई नहीं की जा सकती है .लेकिन पूरा देश आपका ऋणी है आपके परिजनों जो शहीद हुए हैं उनका नाम इतिहास में वर्णित हो गया है.

बीएसएफ पाकिस्तान और बांग्लादेश की सीमा पर अपनी किस्त सेवा दे रहा है वर्तमान समय की बात की जाए तो 90 से अधिक ड्रोन जो पाकिस्तान की ओर से भेजा गया था उसे दोस्त भी पिछले 1 साल में किया है. 163 किलो सोना जप्त किया गया है. वही 24497 किलो नारकोटिक्स, 82 अलग-अलग तरह के हथियार, 1234 किलो असला भी बरामद किया गया है . स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुल 119 पदक बीएसएफ को इस वर्ष दिया गया .जिसमें 11 पुलिस मेडल फॉर गैलंट्री,6 जीवन रक्षक पदक भी शामिल है. अमित शाह ने जोर देते हुए कहा कि नशीली पदार्थ के पैसे का उपयोग देश के खिलाफ होता है . इसका उपयोग टेरर फंडिंग में भी किया जाता है . नशीले पदार्थों के कारोबार को रोकना भी बेहद जरूरी है.

Byte minister Amit shah