Logo
ब्रेकिंग
आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी

जिला नियोजनालय रामगढ़ द्वारा एक दिवसीय दंत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला 2023 का हुआ आयोजन

रामगढ़ : श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग झारखंड सरकार के तत्वाधान में जिला नियोजनालय रामगढ़ द्वारा छावनी परिषद फुटबॉल मैदान रामगढ़ मे वित्तीय वर्ष 2023 – 24 का द्वितीय एक दिवसीय दंत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला 2023 का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान सर्वप्रथम मुख्य अतिथि माननीय सांसद हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र श्री जयंत सिन्हा, माननीय विधायक बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र सुश्री अम्बा प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी रामगढ़ श्री शीलवंत कुमार भट्ट, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ असीम कुमार, जिला नियोजन पदाधिकारी श्री देव कुमार प्रसाद, अंचल अधिकारी श्री सतेंद्र नारायण पासवान सहित अन्य उपस्थित पदाधिकारीयों द्वारा दीप प्रज्वलित कर रोजगार मेला का विधिवत शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के दौरान माननीय सांसद श्री जयंत सिन्हा ने जिला प्रशासन रामगढ़ को धन्यवाद देते हुए कहा कि जिले के युवाओं व युवतियों को रोजगार से जोड़ने के उद्देश्य से आज रोजगार मेला का आयोजन किया गया है बहुत ही सराहनीय है।

इस मेले के माध्यम से यहां के स्थानीय युवाओं एवं युवतियों को उनकी योग्यता के अनुसार लोकल स्तर पर रोजगार का अवसर मिल रहा है। साथ ही उन्होंने रोजगार के लिए चयनित अभ्यर्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि किसी भी रोजगार में जाने से पहले पैकेज की चिंता नही करनी चाहिए बल्कि अपनी कार्यशैली से बेहतर कार्य करना चाहिए जिससे आपको आपकी मेहनत और कार्यशैली के बदले भविष्य में बेहतर पैकेज मिले।कार्यक्रम के दौरान माननीय विधायक, बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र सुश्री अम्बा प्रसाद ने बताया कि झारखंड सरकार के अथक प्रयास से स्थानीय बेरोजगार युवाओं व युवतियों को अपने क्षेत्र में ही रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार द्वारा 75% नियोजन अधिनियम 2021 एवं नियमावली 2022 लागू किया गया है सभी के सहयोग से उपरोक्त अधिनियम के तहत कौशल के आधार पर स्थानीय एवं विस्थापितों को रोजगार उपलब्ध कराना झारखंड सरकार की प्राथमिकता है। कार्यक्रम के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी रामगढ़ श्री सिलवंत भट्ट ने कहा कि रामगढ़ में विभिन्न कल कारखानों के कारण रोजगार की संभावना बहुत ज्यादा है। साथ ही उन्होंने नियोजकों से प्राथमिकता के आधार पर स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने की बात कही।

वहीं उन्होंने चयनित अभ्यर्थियों को नौकरी में जाने के बाद आने वाली समस्याओं का कैसे सामना करें इस विषय पर भी विस्तार से जानकारी दी। वही मौके पर विभिन्न एजेंसियों द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को माननीय सांसद श्री जयंत सिन्हा व माननीय विधायक, बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र सुश्री अंबा प्रसाद के हाथों नियुक्ति पत्र का वितरण भी किया गया। जिला नियोजन पदाधिकारी श्री देव कुमार द्वारा रोजगार मेले की जानकारी देते हुए नियोजनालय द्वारा बेरोजगार युवक/युवतियों को उपलब्ध करायी जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। रोजगार मेला में आवेदक/आवेदिका अपनी इच्छानुसार नियोजक द्वारा प्रदत्त सभी सुविधाऐं एवं सेवा शत्तों की जानकारी प्राप्त करते हुए रोजगार मेला से लाभान्वित होते हैं साथ ही उन्होंने कहा कि नियोजनालय को पारदर्शी एवं सुगम बनाने के उद्देश्य से दिनांक 13 जनवरी 2014 से नियोजनालय के सभी कार्य ऑनलाइन कर दिया गया है जिससे नियोजकों एवं बेरोजगार युवक /युवतियों को नियोजनालय की सभी सुविधा घर बैठे प्राप्त हो सके। बेरोजगार युवक/युवतियों अपने आप कहीं से भी नियोजनालय में निबंध करा कर झारखंड में कहीं भी लगने वाले रोजगार मेला एवं भारती कैंप की जानकारी एसएमएस और ईमेल के माध्यम से ले सकेंगे एवं उसमें भाग ले सकेंगे।

वर्तमान में एक और जहां सार्वजनिक क्षेत्र में रोजगार की संभावना निरंतर घटती जा रही है वहीं निजी क्षेत्र में इसमें दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी होती जा रही है, आज अधिकांश व्यक्ति निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर तलाश रहे हैं इस रोजगार मेला का उद्देश्य है कि राज्य के बेरोजगार युवक युवतियों को सुगमता से रोजगार का अवसर प्राप्त हो सके, रोजगार मेला नियोजकों और नौकरी चाहने वाले युवा एवं युवतियों को एक निशुल्क से दृढ़ मंच प्रदान करता है। रोजागर मेले में निजी क्षेत्र के 14 नियोजकों एवं कूल 19 नियोजक प्रतिनिधियों द्वारा कुल 1531 रिक्तियों के साथ उक्त मेले में भाग लिया गया। मेले में लगभग 800 आवेदक/आवेदिकाएँ सम्मिलित हुए। जिसमें कुल 210 को चयनित एवं कुल 462 को शॉटलिस्टेड किया गया। इस रोजगार मेला के सफल आयोजन में मुख्य रूप से अंचल अधिकारी रामगढ़ श्री सत्येंद्र नारायण पासवान, श्री विनोद कुमार सिंह, शेखर अमजद इमाम, वंदना कुमारी, अर्चना डुंगडुंग, अंजलिना कुजूर, बबलू नायक, नरेश कुमार महतो, खुर्शीद आलम, जितेंद्र कुमार सहित अन्य उपस्थित थे