Logo
ब्रेकिंग
आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी

17 से 19 दिसंबर के बीच होगा इंटरस्कूल कार्निवल सीजन 05, विभिन्न विद्यालायों के प्रधानाचार्यों की हुई बैठक।

1. निजी एवं सरकारी विद्यालायों के प्रतिभागी लेंगे हिस्सा
2 . तीन ग्रुप में आयोजित होगी प्रतियोगिता
2. तीन दिन में होगी 30 से अधिक शैक्षणिक एवं खेलकूद एवं रचनात्मक से सम्बंधित प्रतियोगिताएं
3 . 10 नवंबर से शुरू होगा ऑनलाइन पंजीकरण

चितरपुर प्रखंड के मारंग मरचा स्थित एपेक्स पब्लिक स्कूल के बहुउद्देशीय सभागार में बाबूराम महतो फाउंडेशन द्वारा शनिवार को आगामी दिसंबर माह में होने वाले तीन दिवसीय प्रतियोगिता के सफल आयोजन हेतु विभिन्न विद्यालायो के प्रधानाचार्य, शिक्षक एवं फाउंडेशन के सदश्यों के बीच प्रतियोगिता को सुचारू रूप से संपन्न कराने हेतु सलाह, सुझाव, मार्गदर्शन, कार्यक्रमों की रूपरेखा एवं उससे जुड़ी गतिविधियों के क्रियान्वयन हेतु बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए बी. आर. एम. फाउंडेशन के अध्यक्ष ने सर्वप्रथम इंटरस्कूल कार्निवल के पिछले चार संस्करणों के बारे में जानकारी दिया एवं 05वें सीजन के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। सर्वसम्मति से प्रतियोगिता के आयोजन
दिसंबर माह में तीन दिवसीय 17, 18 और 19 तारीख को निर्धारित किया गया है।

इन प्रतियोगिताओं का आयोजन तीन समूहों में किया जाएगा, कक्षा चतुर्थ तक के छात्र ‘जूनियर – ग्रुप’, कक्षा पाँचवी से आठवीं तक के छात्र सीनियर -ग्रुप’, तथा नौवीं से बारहवीं तक के छात्र ‘सुपर सीनियर- ग्रुप’,में अपना पंजीयन कर प्रतियोगिता में भाग ले सकते है । प्रतियोगिता के सफल आयोजन हेतु सभी विद्यालय के कोऑर्डिनेटर का चयन करने का निर्णय लिया गया। पंजीयन हेतु किसी प्रकार की असुविधा होने पर छात्र अपने-अपने विद्यालय के को-ऑर्डिनेटर से संपर्क कर सकते हैं। छात्रों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं जैसे:- खेल जगत से मिनी मैराथन, बैडमिंटन, खो – खो ,कबड्डी, ऊँची – कूद, लंबी -कूद, भाला- फेंक, गोला फेंक, रचनात्मक कार्यों में मेहंदी, रंगोली, वेस्ट फ्रॉम बेस्ट मटेरियल, आर्ट एंड क्राफ्ट, नृत्य -संगीत, तथा शैक्षणिक गतिविधियों में हिंदी – अंग्रेजी निबंध लेखन, भाषण- प्रतियोगिता, प्रश्न मंच प्रतियोगिता एवं साइंस एग्जीबिशन, मेमोरी रेस इत्यादि आयोजनों में से छात्र अपनी स्वेच्छानुसार किसी भी, एक , दो या उससे अधिक सभी प्रतिस्पर्धा में भाग ले सकते हैं जिसका पंजीकरण 10 नवंबर से इंटरस्कूल कार्निवल के वेबसाइट www.interschoolcarnival.com में कर सकते है ।

फाउंडेशन के अध्यक्ष ने कहा की बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए रचनात्मक गतिविधि आवश्यक है। बेहतर स्वास्थ्य एवं शिक्षा के अच्छे माहौल के लिए यह जरूरी है कि इस प्रकार की गतिविधियां समय-समय पर होती रहनी चाहिए। इस प्रकार की क्रियाविधियों के द्वारा छात्रों को स्वयं निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करना है जिनमें वे भाग लेते हैं या जिन विषयों में उनकी रुचि है। यह छात्रों में स्वतंत्रता को बढ़ावा देता है और उनमें जिम्मेदारी से व्यवहार करने की भावना पैदा करता है तथा विभिन्न प्रकार की रुचियों को सीखने की अधिक संभावना होती है और उनके व्यक्तित्व में अधिक अनुभव और विकास होता है। इस तरह की प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्रों में केवल अपने विद्यालय के ही नहीं बल्कि आस-पास के सभी छात्रों के साथ खेलना और सामंजस्य बैठाने जैसे आदि गुणों का विकास होता है। भागीरथ कुमार ने राज्य के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय के प्रधानाचार्यो से इसकी जानकारी अपने विद्यालय के बच्चो के साथ साझा करने के लिए कहा एवं उन्हें भाग लेने के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया। बैठक में मुख्य रूप से डी. ए. वी. पब्लिक स्कूल, मैकोस पब्लिक स्कूल , मीनारा इंटरनेशनल स्कूल, एपेक्स पब्लिक स्कूल, सत साई स्कूल, एस. एस. +2 हाई स्कूल , आर. बी. +2 हाई स्कूल , सी.पी.सी इंटर कॉलेज, रजरप्पा स्पोर्ट्स अकादमी, फिजिकल अकादमी गोला सहित विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं प्रतिनिधि सहित कोर टीम सदश्य अरविन्द कुमार, विकाश कुमार , ब्रजेश कुमार , प्रदीप कुमार आदि उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन दीपशिखा कुमारी एवं पूजा पोद्दार ने संयुक्त रूप से किया।