Logo
ब्रेकिंग
स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न ।

उपायुक्त के निर्देश पर जेएसएलपीएस की सखी मंडल की दीदियों के लिया हुआ एक्सपोज़र विजिट का आयोजन।

रामगढ़: आईसीएआर कृषि अनुसंधान केंद्र, पलांडू में झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी रामगढ़ के सभी प्रखंडों के दीदी बगिया के लाभुक, पाली नर्सरी हाउस के लाभुक, FTC एवं बीपीओ के साथ एक्सपोजर विजिट कार्यक्रम आयोजित किया गया।

आईसीएआर पलांडू में क्लासरूम प्रशिक्षण डॉ ए के सिंह के द्वारा दिया गया, सर्वप्रथम आईसीएआर के स्थापना एवं इसके उद्देश्यों के बारे में बताया गया साथ ही उन्होंने कृषि क्षेत्र में क्या-क्या नए-नए अनुसंधान आईसीएआर के द्वारा किए गए है के बारे में जानकारी दि, उन्होंने बताया कि पौधों में ग्राफ्टिंग की आवश्यकता क्यों है एवं वर्मी कंपोस्ट कैसे बनाया जाता है, क्यों बनाया जाता है और असली वर्मी कंपोस्ट को कैसे पहचाने इसके बारे में क्लासरूम में जानकारी दी गयी।

उसके पश्चात दीदियों को प्रैक्टिकल के लिए नर्सरी में ले जाया गया वहां पर आम पौधों की ग्राफ्टिंग कैसे की जाती है इसके बारे में बताया गया सब्जी के पौधों, टमाटर, बैंगन की ग्राफ्टिंग के बारे में बताया गया। इस दौरान उन्हें पौधों में लगने वाले विभिन्न बीमारियों के बारे में बताया गया तथा उनसे रोकथाम के उपाय के बारे में भी बताया गया। इस दौरान दीदियों द्वारा पूछे गए विभिन्न सवालों का भी जवाब दिया गया।

इस प्रशिक्षण का उद्देशय रामगढ़ जिले के सखी मंडलों की दीदियों में उन्नत किस्म के नर्सरी को बढ़ावा देना है ताकि भविष्य में ज़िले में फूलों फलों की खेती को बढ़ावा दिया जा सके एवं महिलाओं में इस ओर रुझान बढ़े। जिले के महत्वकांक्षी योजनाओं जैसे मनरेगा, आम बागवानी योजनाओं इत्यादि में जिला सक्षम बने और महिलाओं का सशक्तिकरण हो। गौरतलब हो कि उपायुक्त, रामगढ़ श्री चंदन कुमार द्वारा दिये गए निर्देभ के आलोक में जेएसएलपीएस द्वारा सखी मंडल की महिलाओं एवं स्टाफ का एक्सपोज़र विजिट प्लाण्डु रांची के आईसीएआर संस्थान में कराया गया।