Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

अक्षय पात्रा रसोई घर हज़ारीबाग के विकास की उपलब्धि

सांसद जयंत सिन्हा के प्रयासों से बन रहा विशाल रसोईघर

अब बच्चे भोजन के अभाव में शिक्षा से नहीं रहेंगे वंचित: जयंत सिन्हा

हजारीबाग/रामगढ़। हज़ारीबाग लोकसभा क्षेत्र के सांसद सह अध्यक्ष वित्त संबंधी संसदीय स्थायी समिति जयंत सिन्हा हज़ारीबाग लोकसभा के सर्वांगीण विकास हेतु निरंतर कार्यरत हैं। उनके प्रयासों से हज़ारीबाग में अक्षयपात्रा रसोईघर की परियोजना आकार ले रही है। जिसे बहुत जल्द पूरा कर लिया जाएगा। ₹27 करोड़ की लागत से डेमोटाण्ड में बन रहा यह रसोईघर ज़िले के 565 सरकारी विद्यालयों के लगभग 1 लाख बच्चों को रोज़ाना पौष्टिक मध्याह्न भोजन उपलब्ध करवाएगा। यह अक्षयपात्रा के विश्व के 5 सबसे बड़े रसोईघरों में से एक होगा।
जयंत सिन्हा ने बीते दिनों इस परियोजना का निरीक्षण कर अधिकारीयों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। यह रसोईघर अपने आप में विशिष्ट व अनूठा है, क्योंकि यह भोजन की उपलब्धता की क्षमता व गुणवत्ता में वृद्धि करेगा। साथ ही यह विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त होगा। इसके निर्माण के लिये दुनिया भर से उपकरण मंगाए गए हैं और यहाँ बहुत सी चीजें गैस की जगह भाप से बनाई जाएंगी। यह रसोईघर बड़ी संख्या में रोज़गार का भी सृजन करेगा। इससे स्थानीय किसानों व व्यापारियों को भी सीधा लाभ मिलेगा। यहां खाना बनाने के लिए सब्ज़ी व राशन क्षेत्र से ही ख़रीदा जायेगा। इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी।
जयंत सिन्हा ने इस परियोजना की परिकल्पना मानव संसाधन विकास को ध्यान में रखकर की है। जब बच्चों को नियमित रूप से गुणवत्ता पूर्ण भोजन मिलेगा तो उनका स्वास्थ्य बेहतर होगा और विद्यालय में उपस्थिति बढ़ेगी। पौष्टिक खाना खाने से कुपोषण में कमी आएगी और तन-मन सुदृढ़ होगा, जिससे बच्चे बेहतर पढ़ाई और प्रदर्शन कर सकेंगे।
जयंत सिन्हा के प्रयासों से अब इसी के तर्ज पर रामगढ़ में भी अक्षयपात्रा का विशाल रसोईघर बनाया जा रहा है। इसके लिए वे काफी समय से प्रयासरत थे। उन्होंने इसके निर्माण व संचालन के लिये सीसीएल से आग्रह किया और सीएसआर के माध्यम से ₹22 करोड़ की राशि की स्वीकृति दिलवाई है। इस रसोईघर के निर्माण हेतु ₹15 करोड़ व इसके संचालन पर ₹7 करोड़ की राशि की लागत आएगी। इस परियोजना को धरातल पर उतारने के लिये वे निरंतर जुटे हुए हैं और इस संबंध में रामगढ़ ज़िला प्रशासन, सीसीएल व अक्षयपात्रा की टीम को आवश्यक दिशा-निर्देश व सहयोग प्रदान कर रहे हैं। यह रसोईघर सरकारी विद्यालयों के 50 हज़ार बच्चों को रोज़ाना पौष्टिक मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराएगा। इसे अगले 2 वर्षों में तैयार कर लिया जाएगा।
जयंत सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अब हज़ारीबाग व रामगढ़ का कोई बच्चा भोजन के अभाव में शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा। यह हमारे लिए बेहद हर्ष और गर्व की बात है कि पूरे संसदीय क्षेत्र में बच्चों को पौष्टिक भोजन दिया जाएगा। बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए मैं इस रसोईघर का निर्माण करवा रहा हूँ। जब बचपन पोषित होगा तो क्षेत्र उन्नत बनेगा। उन्होंने माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में इन विशाल परियोजनाओं को हर सहयोग उपलब्ध करवाने हेतु माननीय केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी व माननीय केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान जी का हार्दिक आभार व्यक्त किया।