Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

रामगढ़ से पैदल मार्च करते हुए दिल्ली के लिए रवाना हुए स्वच्छता दूत।

रामगढ़ : झारखंड के रामगढ़ जिले से स्वच्छता दूत की एक बड़ी ही खूबसूरत तस्वीर सामने आई है। जहां पांच सदस्यीय स्वच्छता दूत की यह टीम रामगढ़ जिले के गोला से पैदल मार्च करते हुए दिल्ली के लिए रवाना हो चुकी हैं, यह टीम रास्ते में चौक चौराहों में मिलने वाली गंदगियों को न सिर्फ साफ सफाई करते हुए जा रही है, बल्कि लाउडस्पीकर के जरिए स्वच्छता को लेकर प्रचार-प्रसार भी करते हुए जा रही हैं, इनके सफाई अभियान की इस जज्बे को देख लोग जगह-जगह इन्हे सलाम कर रहे हैं। इस टीम के साथ कूड़ा ढोने वाली दो आटो के साथ एक रिक्शा ट्राली भी साथ चल रही है।
दरअसल गोला प्रखंड में ये सफाईकर्मी मां छिन्नमस्तिका ट्रस्ट नामक संस्था बनाकर अपने इलाके के युवाओं को इससे जोड़ रखा है, जो प्रतिदिन अपने प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में बाजार चौक चौराहों को क्रमवार जाकर वहां साफ सफाई कर स्वच्छ भारत मिशन में अपना निशुल्क सहयोग पिछले छह वर्षो से देते आ रहे हैं।

इनके अनुसार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छता अभियान के सपने को जिस प्रकार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश में चला रहे है, इन्ही के कार्यों से प्रेरित होकर हमलोगो ने भी इस सफाई अभियान के जरिए लोगो को यह संदेश देने का काम कर रहे है कि मानव जीवन में स्वच्छता के साथ स्वस्थ जीवन जीना कितना महत्वपूर्ण है, क्योंकि करोना महामारी कि त्रासदी हमलोग झेल चुके है।
ट्रस्ट के संस्थापक अमर कुशवाहा का कहना है की हमलोग दिल्ली जाने का बारह सौ अस्सी किलोमीटर के इस सफर के बीच रास्ते में आने वाले सभी शहर और ग्रामीण क्षेत्रों की सफाई करते हुए आगे बढ़ते जाएंगे और यह यात्रा करीब छह माह तक की होगी, ताकि इस तरह स्वक्षता का संदेश सभी तक पहुंचें, ताकि प्रधानमंत्री का स्वक्ष भारत का सपना सिर्फ कागजों पर न रहे, बल्कि धरातल पर भी इसका असर दिखे ।
सफाईकर्मियों के रूप में दिल्ली जाने वाले पांच सदस्यीय दल में शामिल अमर कुशवाहा, रंजित महतो, सुदेश महतो, तनु साव एवं मनु महतो शामिल है।