Logo
ब्रेकिंग
DISNEY LAND MELA का रामगढ़ फुटबॉल मैदान में हुआ शुभारंभ विस्थापितों की 60% की भागीदारी सुनिश्चित नहीं हुई, तो होगा CCl का चक्का जाम Income tax raid फर्नीचर व गद्दे में थीं नोटों की गड्डियां, यहां IT वालो को मिली अरबों की संपत्ति! बाइक चोरी करने वाले impossible गैंग का भंडाफोड़, पांच अपरा'धी गिरफ्तार।। रामगढ़ की बेटी महिमा को पत्रकारिता में अच्छा प्रदर्शन के लिए किया गया सम्मानित Bjp प्रत्याशी ढुल्लु महतो के समर्थन में विधायक सरयू राय के विरुद्ध गोलबंद हूआ झारखंड वैश्य समाज l हजारीबाग लोकसभा इंडिया प्रत्याशी जेपी पटेल ने किया मां छिनमस्तिका की पूजा अर्चना l गांजा तस्कर के साथ मोटासाइकिल चोर को रामगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा*

स्वास्थ विभाग द्वारा रामगढ़ जिले में किए जा रहे कार्यों की उपायुक्त ने की समीक्षा ।

रामगढ़: स्वास्थ्य विभाग द्वारा रामगढ़ जिले में किये जा रहे कार्यों की गुरुवार को उपायुक्त रामगढ़ सुश्री माधवी मिश्रा ने जिला समाहरणालय सभाकक्ष में समीक्षा की। प्रसव पूर्व जांच के तहत हो रहे कार्यों की प्रखंडवार समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को इस पर विशेष ध्यान देने एवं कार्यों को गंभीरता से लेते हुए सुदूरवर्ती क्षेत्रों में नियमित रूप से सहियाओं व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के माध्यम से गर्भवती महिलाओं का नियमित प्रसव पूर्व जांच सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया वही संस्थागत प्रसव संबंधित मामलों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में संस्थागत प्रसव के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करने, निजी अस्पतालों में होने वाले प्रसव से संबंधित प्रतिवेदन प्राप्त करने व संबंधित जानकारियां पोर्टल पर नियमित रूप से अपडेट करने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने लड़कों की तुलना में लड़कियों की कम संख्या पर चिंता जाहिर करते हुए सिविल सर्जन सहित सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को पीसीपीएनडीटी एक्ट का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया वहीं उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया। मौके पर उपायुक्त ने कहां की अगर किसी भी क्षेत्र से भ्रूण जांच से संबंधित किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त होती है तो उस पर त्वरित कार्रवाई की जाए एवं नियमित रूप से अधिकारी औचक जांच अभियान चलाएं एवं इससे संबंधित प्रतिवेदन नियमित रुप से जिला स्तर पर उपलब्ध कराए। बच्चों के विकास के मद्देनजर उपायुक्त ने नियमित टीकाकरण कार्यो की विस्तार से प्रखंड वार समीक्षा की वहीं उन्होंने अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में शत प्रतिशत बच्चों का नियमित टीकाकरण सुनिश्चित करने हेतु योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए वही उपायुक्त ने परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत हो रहे कार्यों को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया। कुपोषित बच्चों के उपचार हेतु संचालित एमटीसी केंद्रों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों से एमटीसी केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली वही उपायुक्त ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को बाल विकास परियोजना पदाधिकारियों के साथ समन्वय करते हुए उनके क्षेत्रों में शत प्रतिशत कुपोषित बच्चों को सही उपचार देने का निर्देश दिया।
सदर अस्पताल रामगढ़ में संचालित ब्लड बैंक के माध्यम से लोगों को मिल रही सुविधाओं की जानकारी लेने के क्रम में उपायुक्त ने नियमित रूप से रक्तदान शिविर का आयोजन करने एवं ब्लड बैंक के माध्यम से 24×7 जरूरतमंदों को सेवाएं देने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान सिविल सर्जन, डीआरसीएचओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों, डीपीएम, स्वास्थ्य अधिकारियों व कर्मियों सहित अन्य उपस्थित थे।