Logo
ब्रेकिंग
स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न ।

जाने क्या है मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना कैसे ले इसका लाभ ।

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय समिति की बैठक

रामगढ़: मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत शनिवार को उपायुक्त रामगढ़ माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में जिला स्तरीय समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिला कल्याण पदाधिकारी श्री रामेश्वर चौधरी से मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत पूर्व में लाभुकों को दिए गए लाभ एवं वर्तमान में लाभ लेने हेतु प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला कल्याण पदाधिकारी ने उपायुक्त सहित समिति के अन्य सदस्यों को जानकारी दी कि वर्तमान में मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत कुल 165 आवेदनकर्ताओं का साक्षात्कार लिया गया है।

बैठक के दौरान उपायुक्त सुश्री माधवी मिश्रा ने समिति के अन्य सदस्यों के साथ आवेदनों पर चर्चा करने के उपरांत लाभुकों को लाभ देने के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

बैठक के दौरान जिला कल्याण पदाधिकारी श्री रामेश्वर चौधरी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ असीम कुमार, अग्रणी जिला प्रबंधक श्री संजीव कुमार, इओडीबी मैनेजर अंशुमन सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।

क्या है मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना ।

राज्य के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में स्वरोजगार एवं उद्यमिता विकास को बढ़ावा देने हेतु 18 से 50 वर्ष तक के अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति,  अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांग वर्ग के युवाओं को 40% अनुदान के साथ कम ब्याज दर पर 25 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना की शुरुआत की गई है।

विशेषताएं

राज्य सरकार द्वारा झारखंड के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए झारखंड मुख्यमंत्री रोजगार सर्जन योजना का शुभारंभ किया गया है।

इस योजना के माध्यम से झारखंड के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा।

झारखण्ड मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना 2021 के अंतर्गत प्रदेश के नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए 25 लाख रुपए तक का ऋण प्रदान किया जाएगा।

यह ऋण कम ब्याज पर प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 40% का अनुदान भी प्रदान किया जाएगा।

अनुदान की राशि अधिकतम 5 लाख रुपए होगी।

इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग तथा दिव्यांगजन उठा सकते हैं।

योजना के अंतर्गत 50 हजार रुपए तक के लोन पर कोई गारंटी देने की आवश्यकता नहीं है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार की वार्षिक आय 5 लाख रुपए या फिर उससे कम होनी चाहिए।

झारखंड मुख्यमंत्री रोजगार सर्जन योजना के अंतर्गत ऋण की राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से लाभार्थी के खाते में भेजी जाएगी।

पात्रता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक झारखंड का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

आवेदक की उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 5 लाख रुपए या फिर उससे कम होनी चाहिए।

झारखण्ड मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

सर्वप्रथम निम्नलिखित विभाग में से किसी एक विभाग में जाना होगा।

झारखंड राज्य आदिवासी सहकारी विकास निगम

झारखंड राज्य अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम

राज्य अनुसूचित जाति सहकारिता विकास निगम

जिला कल्याण पदाधिकारी

झारखंड राज्य पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम

झारखंड मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।

इसके पश्चात आवेदन पत्र में पूछी गई संपूर्ण जानकारी जैसे कि नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।

सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।

आवेदन पत्र संबंधित विभाग में जमा करना होगा।